इस देश में अगर आपने लिया 'कोरोना' का नाम तो हो जाएगी जेल, मास्क पहनने पर भी सजा 

तुर्कमेनिस्तान मे कोरोना का नाम लेने पर वहां की सरकार कड़ा एकशन ले रही है ऐसा मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है साथ ही वहां मॉस्क पहनने पर भी रोक है।

Corona virus
वहां पर सरकार ने मास्क पहनने पर भी पाबंदी लगा रखी है 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से दुनिया के तमाम मुल्क कांप रहे हैं कोविड-19 ने कई देशों में मौत का तांडव मचा रखा है ऐसे में कोई कोरोना की चर्चा किए बिना कैसै रह सकता है, कोरोनावायरस  का कहर लोगों को घरों से बंद रहने के लिए मजबूर कर रहा है, भारत में भी 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन है।

वहीं दुनिया का एक मुल्क ऐसा भी है जहां जहां कोरोना शब्द (Corona) का उच्चारण करने मात्र पर भी आपको जेल जाना पड़ सकता है, यह देश ईरान से सटा तुर्कमेनिस्तान है बताया जा रहा है कि यहां कोरोना बोलने और लिखने वालों पर कार्रवाई होती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तुर्कमेनिस्तान की मीडिया भी महामारी के लिए इस शब्द का प्रयोग नहीं कर सकती है।

केवल इतना ही नहीं बल्कि वहां पर सरकार ने मास्क पहनने पर भी पाबंदी (Ban) लगा रखी है, और इसका उल्लंघन करने पर जेल हो सकती है।

तुर्कमेनिस्तान ने अपने नागरिकों पर इस महामारी का नाम लेने या इस बारे में कुछ भी बात करने पर भी रोक लगा रखी है और ऐसा करने पर सजा हो सकती है।ये भी बताया जा रहा है कि जनता के बीच सरकार के लोग घूम रहे और किसी को भी कोरोना की चर्चा करते हुए पकड़ लेते हैं तो उसे जेल होती है।

ऐसा नहीं है कि वहां की सरकार इस खतरे अंजान है वहां सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई कदम उठा रही है, लोगों के शरीर का तापमान जांचा जा रहा है वहीं रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है साथ ही भीड़भाड़ वाली जगहों की साफ-सफाई की जा रही है ताकि बीमारी यहां ना फैले।

अगली खबर