फ्लाइट में फाइट: कॉकपिट में भिड़े पायलट, जमकर चलाए एक-दूजे पर लात-घूंसे! 'आपत्तिजनक इशारे' भी किए; सस्पेंड

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 30, 2022 | 17:11 IST

जिन दोनों पायलट्स को सस्पेंड किया, उनके नाम नहीं सार्वजनिक किए। साथ ही यह भी साफ नहीं हो पाया कि आखिरकार उन दोनों के बीच झगड़ा क्यों हुआ था।

Plane, Flight, France
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर के बीच हुई थी लड़ाई
  • आवाज सुन कॉकपिट में दौड़े चले आए क्रू सदस्य
  • बीच-बचाव कर दोनों को किया दूर, वजह साफ नहीं

फ्लाइट हवा में थी, हर कोई अपनी सीट पर और चीजें रूटीन के तहत दुरुस्त थीं। इसी बीच, कॉकपिट की ओर से हो-हल्ले की आवाजें आने लगीं। हैरान-परेशान क्रू-सदस्य फौरन उस ओर दौड़े तो आवाज और तेज हुई। वे जब अंदर पहुंचे तो पाया कि दो पायलट्स आपस में बुरी तरह उलझे हुए हैं। पहले तो एक पल को वे कुछ समझ न पाए। फिर फौरन उनके अलग-अलग करने लगे। दोनों पायलट्स के बीच इस दौरान जमकर गुत्मथ-गुत्थी हुई। दोनों ने एक दूसरे पर कथित तौर पर लात-घूंसे भी चलाए।

यह पूरी घटना फ्रांस के विमान (एयर फ्रांस) से जुड़ी हुई है। विमानन कंपनी के दोनों पायलट्स को कॉकपिट के भीतर आपस में भिड़ने को लेकर सस्पेंड कर दिया गया है। स्विजरलैंड के न्यूज आउटलेट ला ट्रिब्यून की रिपोर्ट में आगे बताया गया कि कैप्टन और फर्स्ट ऑफिसर के बीच तब लात-घूंसे और मुक्के चल गए थे, जब वे एयरबस ए320 में थे। यह फ्लाइट जून, 2022 में जिनीवा से पेरिस जा रही थी। 

हालांकि, इस झड़प के दौरान विमान में जब जोर-जोर से आवाजें आने लगीं तो केबिन क्रू मेंबर्स भी हक्के-बक्के रह गए। वे झटपट बीच-बचाव को पहुंचे। बताया गया कि दोनों झड़प के दौरान इतना गुस्सा गए थे कि उन्होंने एक दूसरे को "आपत्तिजनक इशारे" भी किए। मामला इतना गर्मा गया था कि जब तक फ्लाइट सुरक्षित लैंड नहीं हुई, तब तक कॉकपिट में एक क्रू सदस्य रुका रहा था। वैसे, सबसे अच्छी और राहत की बात यह कही कि फ्लाइट में हुई इस फाइट के चलते सफर नहीं प्रभावित हुआ।

एयर फ्रांस ने जिन दोनों पायलट्स को सस्पेंड किया, उनके नाम नहीं सार्वजनिक किए। एयरलाइन के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मामला फटाफट सुलझा लिया गया था और इसकी वजह से फ्लाइट की सेफ्टी में कोई दिक्कत नहीं आई थी। सब कुछ उस दौरान सामान्य रहा था।  

अगली खबर