Liz Truss होंगी ब्रिटेन की नई PM: कांटे की टक्कर में भारतीय मूल के Rishi Sunak हारे, 20 हजार वोटों का रहा अंतर

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 05, 2022 | 18:05 IST

Liz Truss set to become new British PM: ऋषि सुनक को ब्रिटेन के पीएम पद के लिए हुए चुनाव में हराने वाली लिज ट्रस प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी।

Liz Truss, UK PM, British PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कंजरवेटिव पार्टी की नेता बन कर उभरीं लिज
  • ट्रस होंगी ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री
  • सात साल की उम्र में निभाया था पूर्व PM का रोल

Liz Truss set to become new British PM: यूके की मौजूदा फॉरेन सेक्रेट्री लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी। कांटे की टक्कर में उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया है। दोनों दिग्गजों के बीच लगभग 20 हजार वोटों का अंतर रहा।

सोमवार (पांच सितंबर, 2022) को ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेतृत्व के मुकाबले में भारतवंशी पूर्व वित्त मंत्री को मात दी। डाउनिंग स्ट्रीट के पास क्वीन एलिजाबेथ सेंटर द्वितीय सेंटर (Queen Elizabeth II Centre) में नतीजे कंजरवेटिव पार्टी के बैकबेंच सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और पार्टी के नेतृत्व संबंधी चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी सर ग्राहम ब्रैडी ने जारी किए। उन्होंने बताया कि ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि सुनक के खाते में 60,399 वोट आए।

Liz Truss, UK, World News

दोनों के बीच कुल 20,927 वोटों का फर्क रहा। 47 साल की विदेश मंत्री ट्रस विदेश मंत्री ट्रस ने भी इस दौड़ में शुरुआत से ही अपना दबदबा कायम रखा। उन्होंने ने अपने अभियान में देश के समक्ष मौजूदा आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कर कटौती का संकल्प जताया था। 

वह ब्रिटेन की तीसरी महिला पीएम हैं। उनसे पहले मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher) और थेरेसा मे (Theresa May) ब्रिटिश पीएम रह चुकी हैं। ट्रस अब बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी।

Liz Truss, UK, World News

हालांकि, ट्रस की जीत पर चुनावी पंडित, एक्सपर्ट्स, विश्लेषक और मीडिया आउटलेट्स थोड़े अचरज में नजर आए। वे मान कर चल रहे थे कि इस रेस में 42 साल के सुनक बाजी मारेंगे, पर उनकी किस्मत में कुछ और ही बदा था।

96 साल की क्वीन एलिजाबेथ के कार्यकाल में लिज मुल्क की 15वीं प्रधानमंत्री होंगी। वह इससे पहले तीन प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुकी हैं और छह बार मंत्री पद संभाल चुकी हैं। 11 महीने से फिलहाल वह विदेश मंत्री हैं।

अगली खबर