2 दिन के भारत दौरे पर आ रहे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, गुजरात से शुरू होगा दौरा, ऐसा होगा कार्यक्रम

Boris Johnson india visit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 2 दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। वो 21 अप्रैल को गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेंगे और 22 अप्रैल को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

UK Prime Minister Boris Johnson
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे और इंडो-पैसिफिक में घनिष्ठ साझेदारी और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा कि यह यात्रा गुरुवार (21 अप्रैल) को अहमदाबाद से प्रमुख व्यापारियों से मिलने और यूके और भारत के फलते-फूलते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के संबंधों पर चर्चा करने से शुरू होगी। यह पहली बार होगा जब ब्रिटेन का कोई प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य और ब्रिटेन में लगभग आधी ब्रिटिश-भारतीय आबादी के पैतृक घर गुजरात का दौरा करेगा।

गुजरात में जॉनसन नई विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी परियोजनाओं के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम और भारत में प्रमुख उद्योगों में बड़े निवेश की घोषणा कर सकते हैं। रिलीज में कहा गया है कि इसके बाद प्रधानमंत्री शुक्रवार (22 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए नई दिल्ली जाएंगे। नेता यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत करेंगे, जिसका उद्देश्य हमारी घनिष्ठ साझेदारी को मजबूत करना और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है। 

ब्रिटिश सरकार के अनुसार, जॉनसन आगामी भारत यात्रा का उपयोग मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता में प्रगति के लिए करेंगे, जिससे 2035 तक सालाना 28 बिलियन पाउंड (36.5 बिलियन अमरीकी डॉलर) तक द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जॉनसन ने कहा है कि भारत की मेरी यात्रा उन चीजों को प्रदान करेगी जो हमारे दोनों देशों के लोगों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं- रोजगार सृजन और आर्थिक विकास से लेकर ऊर्जा सुरक्षा और रक्षा तक। भारतीय कंपनियों का निवेश पहले से ही पूरे यूके में 95,000 नौकरियों प्रदान करता है, जिसे आगामी घोषणाओं और भविष्य के मुक्त व्यापार सौदे से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। जब हम निरंकुश राज्यों से अपनी शांति और समृद्धि के लिए खतरों का सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि लोकतंत्र और मित्र एक साथ रहें। भारत एक प्रमुख आर्थिक शक्ति और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में इस अनिश्चित समय में यूके के लिए एक अत्यधिक मूल्यवान रणनीतिक भागीदार है।

न बाइडन, न जॉनसन, 'द मॉर्निंग कंसल्ट' की रेटिंग में PM मोदी नंबर 1, क्‍या प्रधानमंत्री की लोकप्रियता से डर गया है विपक्ष?

विदेश मंत्रालय ने इस दौरे पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर, यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 21-22 अप्रैल 2022 तक भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करने के लिए 21 अप्रैल को गुजरात का दौरा करेंगे और 22 अप्रैल को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय परामर्श करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री रोडमैप 2030 के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। 

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने 23 साल छोटी मंगेतर से रचाई शादी, गुप्त समारोह में हुआ आयोजन

अगली खबर