Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी लेनदेन बंद करने का लिया फैसला

बैंकिग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मास्टरकार्ड और वीजा ने रूस में काम बंद कर दिया है। रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए वीजा और मास्टरकार्ड देश से बाहर काम नहीं करेंगे।

Visa, Mastercard suspend operations in Russia
वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी लेनदेन किए बंद 
मुख्य बातें
  • वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में रोका काम
  • रूसी बैंकों द्वारा जारी कार्ड देश के बाहर भी नहीं आएंगे काम
  • यूक्रेन में रूसी एक्शन के खिलाफ लिया कंपनी ने ये फैसला

कैलिफ़ोर्निया: क्रेडिट कार्ड और पेमेंट्स की दिग्गज कंपनी मास्टरकार्ड तथा वीज़ा ने घोषणा की कि वे रूस में अपनी सेवाओं को निलंबित कर रहे हैं और रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए उनके कार्ड अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे। वीजा ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, 'तुरंत प्रभावी, आने वाले दिनों में सभी वीज़ा लेनदेन को रोकने के लिए वीजा रूस के भीतर अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ काम करेगा। लेनदेन पूरा हो जाने पर काम बंद हो जाएगा। रूस में जारी किए गए वीजा कार्ड के साथ शुरू किए गए सभी लेन-देन अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे।'

यूक्रेन संकट के चलते लिया फैसला

कंपनी ने बताया कि उसका निर्णय यूक्रेन संकट की वजह से लिया गया है। वीज़ा इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल केली ने अपने बयान में कहा, 'यह युद्ध और शांति और स्थिरता के लिए खतरा है और हम मांग तथा अपने मूल्यों के अनुरूप एक्शन ले रहे हैं।' मास्टरकार्ड ने यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान के कारण रूस में नेटवर्क सेवाओं को भी निलंबित कर दिया।

यूक्रेन से नवीन का शव लाने में हुई देरी पर BJP विधायक बोले- प्लेन में ज्यादा जगह घेरती है बॉडी 

मास्टरकार्ड का बयान

मास्टरकार्ड ने शनिवार को एक बयान में कहा, 'यह फैसला मास्टरकार्ड भुगतान नेटवर्क से कई वित्तीय संस्थानों को ब्लॉक करने की हमारी हालिया कदमों में से एक है। यह वैश्विक स्तर पर नियामकों द्वारा आवश्यक है। कंपनी ने कहा कि रूस के बाहर जारी किए गए कार्ड से रूसी व्यापारी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। कार्ड रूस के एटीएम में काम नहीं करेंगे।'

दोनों कंपनियों द्वारा जारी बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, रूसी राज्य के स्वामित्व वाली बैंकिंग कंपनी ने कहा कि देश में वीज़ा और मास्टरकार्ड सेवाओं के निलंबन से देश के भीतर रूस के सर्बैंक द्वारा जारी किए गए कार्ड के उपयोग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

खतरे में यूक्रेन के 15 न्यूक्लियर रिएक्टर, रूसी हमले से चेर्नोबिल से बड़े परमाणु हादसे का डर

अगली खबर