Ukraine Russia Crisis: क्या 16 फरवरी होगी 'तबाही' की तारीख, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का पोस्ट

क्या रूस 16 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने वाला है। दरअसल यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि 16 फरवरी को रूस हमला कर सकता है, यही नहीं उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो उन्होंने लोगों से नीली पीली रिबन बांध कर एकता प्रदर्शित करने का अनुरोध किया है।

ukraine news, ukraine russia news, ukraine news today, ukraine crisis, america, Ukrainian President Volodymyr Zelensky
Ukraine Crisis: क्या 16 फरवरी होगी'तबाही' की तारीख, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का पोस्ट  

यूक्रेन के मुद्दे पर अमेरिका और रूस के बीच तनाव चरम पर है। यूक्रेन की सीमा पर करीब 1 लाख 30 हजार सैनिकों की मौजूदगी के बाद यूक्रेन स्पष्ट तौर पर कह रहा है उसके देश पर रूस हमला करेगा और हमले की तारीख 16 फरवरी बताई। इन सबके बीच रूस का कहना है कि उसके ऊपर अनावश्यक आरोप लगाया जा रहा है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बेलारूस से भी अपने नागरिकों को वापस आने के लिए कहा है।

16 फरवरी को हमला करेगा रूस
यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की का कहना है कि रूस  16 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करेगा।  इसके लिए उन्होंने 16 फरवरी को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने की घोषणा की है और साथ में अपने नागरिकों से  राष्ट्रगान बजाने और देश भर में झंडे को लहराने के साथ साथ नीली पील रिबन को पहनने की अपील की है। 

नेशनल यूनिटी डे मनाने का ऐलान
जेलेंस्की ने सोमवार शाम यूक्रेनियन को संबोधित करते हुए कहा कि 16 फरवरी को एकता का दिन बनाएंगे। इस दिन, हम अपने राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, नीले और पीले रंग के रिबन लगाएंगे और पूरी दुनिया को अपनी एकता दिखाएंगे। आक्रमण की तारीख के बारे में ज़ेलेंस्की की टिप्पणी  कुछ अमेरिकी आउटलेट्स द्वारा अंकित मूल्य पर उद्धृत - कथित तौर पर अमेरिकी शेयर बाजार में बिकवाली और सोने और कच्चे तेल पर असर पड़ा है। 

रूस-यूक्रेन के बीच जंग के हालात, स्थिति हुई विकट, दोनों की सेनाओं के बीच का अंतर जानिए​

तनाव इसलिए बढ़ गया
जेलेंस्की ने पहले ही यूक्रेनी समाज को मजबूत करने और बढ़ते संकर खतरों के सामने अपनी लचीलापन को मजबूत करने के लिए तत्काल उपायों पर राष्ट्रपति के डिक्री 53/2022 पर हस्ताक्षर किए थे। डिक्री में उन्होंने 16 फरवरी, 2022 को यूक्रेनियन की एकता का दिन घोषित किया, सभी घरों और इमारतों को यूक्रेनी झंडा फहराने और सुबह 10 बजे राष्ट्रगान करने का आदेश दिया। जेंलेंस्की ने कसम खाई कि कीव क्रीमिया और डोनबास दोनों को अंततः यूक्रेन को वापस करेगा। क्रीमिया ने 2014 में कीव में अमेरिका समर्थित तख्तापलट के बाद रूस लौटने के लिए मतदान किया, जिसने यूक्रेन की निर्वाचित सरकार को उखाड़ फेंका। देश के पूर्व में डोनेट्स्क और लुगांस्क क्षेत्रों ने भी स्वतंत्रता की घोषणा की और यूक्रेन द्वारा बल द्वारा उन्हें वापस लेने के प्रयासों को पीछे छोड़ दिया।
Ukraine Crisis : रूस के हमले से बचाएगी 'बाबुश्खा बटालियन'! यूक्रेन में वृद्ध महिलाएं भी मोर्चा लेने को तैयार 

अगली खबर