यूक्रेन ने UNSC में कहा- रूस के 4300 सैनिक मार गिराए, 200 को युद्धबंदी बनाया

Ukraine crisis: यूक्रेन में रूस के आक्रमण पर UNSC में यूक्रेन ने कहा है कि अब तक रूस के 4300 सैनिक मारे गए हैं, जबकि 200 को युद्धबंदी बनाया गया है।

Ukrainian Ambassador to UN Sergiy Kyslytsya
संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन का दावा- यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान रूसी सेना ने लगभग 4300 सैनिकों को खो दिया
  • रूसी सैनिकों ने लगभग 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलीकॉप्टर खो दिए
  • UNSC ने यूक्रेन पर UNGA के आपातकालीन सत्र बुलाने का प्रस्ताव पारित किया

संयुक्त राष्ट्र (UN) में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा है कि लगभग 4300 रूसी सैनिक मारे गए हैं, जबकि 200 से अधिक को युद्ध के कैदी के रूप में लिया गया है। इस दावे से रूस ने इनकार किया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सरकार ने रूसी सैनिकों के रिश्तेदारों के लिए एक हॉटलाइन खोली है, जिनसे संपर्क नहीं किया जा सकता है। उनके अनुसार, एक घंटे के भीतर रूसी माताओं के 100 से अधिक कॉल आए।

यूक्रेन पर यूएनएससी की बैठक में सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर लियाशको के अनुसार, 24 फरवरी से अब तक कम से कम 16 बच्चे मारे गए हैं। यूक्रेन के शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, 350000 से अधिक स्कूली बच्चों की शिक्षा तक पहुंच नहीं है। 27 फरवरी तक शत्रु का नुकसान लगभग 4300 सैनिकों के रूप में हुआ है और 200 से अधिक को युद्धबंदी  बनाया गया है; रूस इनकार करता है। यूक्रेन ने रूसी सैनिकों के रिश्तेदारों के लिए एक हॉटलाइन खोली थी जिनसे संपर्क नहीं किया जा सकता था; पहले घंटे के दौरान रूसी माताओं से 100 से अधिक कॉल प्राप्त हुईं। 

यूक्रेन के 352 नागरिक मारे गए

वहीं यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने कहा है कि रूस के आक्रमण के दौरान 352 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं, 116 बच्चों सहित 1684 अतिरिक्त लोग घायल हुए हैं। रविवार को मंत्रालय के बयान में यूक्रेन के सशस्त्र बलों के हताहत होने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। रूस ने दावा किया है कि उसके सैनिक केवल यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं को निशाना बना रहे हैं और कहा कि यूक्रेन की नागरिक आबादी खतरे में नहीं है। रूस ने अपने सैनिकों के हताहत होने की कोई जानकारी जारी नहीं की है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को ही स्वीकार किया कि रूसी सैनिक मारे गए हैं और घायल हुए, हालांकि कोई संख्या नहीं बताई।

क्या परमाणु युद्ध और तीसरे विश्व युद्ध की ओर बढ़ रही है दुनिया? साल 2022 के लिए नास्त्रेदमस ने की थीं ये भविष्यवाणियां

व्‍लादिमीर पुतिन के बाद अब वोलोदिमीर जेलेंस्‍की के मुरीद हुए डोनाल्‍ड ट्रंप, तारीफ में कही ये बात

अगली खबर