Indian students : 'भारतीय छात्रों को बनाया है बंधक', रूस के दावे पर यूक्रेन ने दी प्रतिक्रिया  

Indian students in Ukraine: रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाले जाने के लिए रूस हर तरीका अपनाने को तैयार है। वह अपने यहां से इन छात्रों को अपने विमान अथवा भारतीय विमान से स्वदेश रवाना कर सकता है। वहीं रूस के इस आरोप पर यूक्रेन ने प्रतिक्रिया दी है।

 Indian students taken hostage by Ukrainian security forces, claims Russia
रूस का दावा है कि यूक्रेन के सुरक्षाबलों ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाया है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर वायु सेना के विमान हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे हैं
  • रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाया है
  • हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे एक छात्र ने बताया कि यूक्रेन के सुरक्षाबल अच्छा बर्ताव नहीं करते थे

Indian students : यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रूस ने बुधवार को बड़ा दावा किया। दिल्ली स्थित रूसी दूतावास ने आरोप लगाया है कि भारतीय छात्रों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने उन्हें बंधक बनाया है। दूतावास की तरफ से यह दावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत के बाद किया गया। रिपोर्टों के मुताबिक पीएम मोदी ने पुतिन से खारकीव की स्थिति एवं युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे भारतीय छात्रों के निकालने जाने पर चर्चा की। 

रूसी दूतावास ने जारी किया बयान
अपने एक ट्वीट में रूसी दूतावास ने कहा, 'ताजा सूचना के मुताबिक यूक्रेन के सुरक्षा बल भारतीय छात्रों को बंधक बनाया है। ये सुरक्षा बल इन भारतीयों छात्रों का इस्तेमाल एक ढाल के रूप में कर रहे हैं। इनकी कोशिश भारतीय छात्रों को यूक्रेन में रोककर रखने की है। ये नहीं चाहते कि भारतीय छात्र रूस के लिए रवाना हों। भारतीय छात्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह से यूक्रेन की बनती है।'

रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी किया दावा
रूस के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'जहां तक हमारी जानकारी है, उसके अनुसार यूक्रेन के अधिकारियों ने खारकोव में बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को जबरन रोककर रखा है। ये छात्र यूक्रेन की सीमा से निकलकर बेलगोरोद जाना चाहते हैं।' प्रवक्ता ने कहा कि वास्तव में उन्हें बंधक बनाकर रखा गया है। उनसे यूक्रेन पोलैंड बॉर्डर से देश छोड़ने के लिए कहा गया है। प्रवक्ता ने कहा, 'भारतीय छात्रों को उस इलाकों से जाने के लिए कहा गया जहां लड़ाई चल रही है।'

Russia Ukraine News : संयुक्त राष्ट्र में इन 5 देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ दिया वोट, खुलकर दिया रूस का साथ 

यूक्रेन ने रूस के दावे पर बयान दिया
प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाले जाने के लिए रूस हर तरीका अपनाने को तैयार है। वह अपने यहां से इन छात्रों को अपने विमान अथवा भारतीय विमान से स्वदेश रवाना कर सकता है। वहीं रूस के इस आरोप पर यूक्रेन ने प्रतिक्रिया दी है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में रूस से खारकीव एवं सूमी में हमले बंद करने के लिए कहा। यूक्रेन ने कहा है कि इन शहरों पर रूस के हमले बंद होने चाहिए ताकि वह वह विदेश छात्रों सहित नागरिकों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा सके। 


Russia Ukraine war: इंडियन स्टूडेंट्स की सुरक्षित निकासी और अहम मुद्दों पर PM मोदी की रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात

'हम छात्रों को निकालने के लिए तैयार'
बयान में कहा गया, 'इन शहरों में भारत, पाकिस्तान एवं चीन सहित अन्य देशों के छात्र हैं। यहां पर रूसी की सेना ताबड़तोड़ हमले कर रही है। आवासीय इलाकों एवं इमारतों पर मिसाइलों से हमले हो रहे हैं।' विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उनकी सरकार छात्रों को सुरक्षित निकालने में मदद करने के लिए तैयार है। वह छात्रों को खारकीव एवं सूमी से निकालकर कहीं और भेज सकती है। 

अगली खबर