यूक्रेन-रूस संकट: भारतीय दूतावास ने जारी किया हॉटलाइन नंबर, कहा- रोमानिया में फंसे भारतीय संपर्क करें

यूक्रेन के युद्धग्रस्त क्षेत्र से रोमानिया आए भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए रोमानिया में भारतीय दूतावास ने एक हॉटलाइन नंबर जारी किया गया है और स्वदेश वापसी के लिए तुरंत संपर्क करने को कहा है।

Ukraine-Russia crisis: Indian Embassy issued hotline number, said - contact Indians stranded in Romania
रोमानिया में भारत ने जारी किया हॉट लाइन 

रोमानिया में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को भारतीयों के लिए एक हॉटलाइन नंबर जारी किया, जो युद्ध प्रभावित यूक्रेन से आए हैं और अभी भी इसकी राजधानी बुखारेस्ट में हैं, ताकि निकासी के लिए संपर्क किया जा सके। दूतावास ने एक ट्वीट में रोमानिया में फंसे भारतीयों को अगले दो दिनों में भारत के लिए रवाना होने वाली उड़ानों से निकासी के लिए संपर्क करने के लिए कहा। ट्वीट किया कि भारतीय छात्र जो अभी भी बुखारेस्ट में हैं, कृपया हॉटलाइन नंबर +40 725964976 पर दूतावास से संपर्क करें ताकि अगले दो दिनों में जाने वाली उड़ानों से निकासी हो सके।

भारत सरकार ने संघर्षग्रस्त यूक्रेन से फंसे छात्रों और नागरिकों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया है। इस बीच, यूक्रेन से 219 भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया से एक स्पेशल उड़ान शुक्रवार को दिल्ली पहुंची। 'ऑपरेशन गंगा' के तहत स्पेशल उड़ान गुरुवार को बुखारेस्ट से रवाना हुई थी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नागरिकों का स्वागत किया।

इसके अलावा, तीन भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान गुरुवार की देर रात और शुक्रवार की सुबह हिंडन एयरबेस पर लौट आए, युद्ध प्रभावित देश से 630 भारतीय नागरिकों को लेकर, निकासी मिशन के तहत रोमानिया और हंगरी में हवाई क्षेत्रों का इस्तेमाल कर रहे थे।

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट किया कि ऑपरेशन गंगा तीन और भारतीय वायुसेना के विमान C-17 विमान कल देर रात और आज तड़के यूक्रेन संघर्ष प्रभावित 630 भारतीय नागरिकों को लेकर रोमानिया और हंगरी में हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके हिंडन एयरबेस पर लौट आए।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अगले दो दिनों में विशेष उड़ानों के जरिए 7,400 से अधिक लोगों को भारत लाए जाने की उम्मीद है। मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 3,500 लोगों को शुक्रवार को और 3900 से अधिक लोगों को 5 मार्च को वापस लाए जाने की उम्मीद है।

रूसी सेना द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद निकासी शुरू हुई। मॉस्को द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों- डोनेट्स्क और लुहान्स्क- को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद सैन्य अभियान शुरू किया गया था।

अगली खबर