अब इस 'खतरनाक' दांव पर आगे बढ़ सकता है रूस, जेलेंस्की बोले- अब तो थोड़ी दिलेरी दिखाएं पश्चिमी देश 

Russia Ukriane war news Updates : डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रमुख काइरिलो बुदानोव ने सोशल मीडिया में जारी अपने एक बयान में कहा कि यूक्रेन सरकार को हटाने एवं राजधानी कीव पर कब्जा करने की अपनी रणनीति में नाकाम होने पर व्लादिमीर पुतिन का अगला कदम यूक्रेन का दो हिस्सों में विभाजन हो सकता है। 

Ukraine Says Russia Could Divide Ukraine Like Korea Zelenskyy appeals West to show more courage
रूस-यूक्रेन युद्ध।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो गया है
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से एक बार फिर मदद की गुहार लगाई है
  • यूक्रेन के एक खुफिया अधिकारी ने कहा है कि कोरिया की तरह देश का विभाजन कर सकता है रूस

Russia Ukriane war news: यूक्रेन पर रूस का हमला हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। कई शहरों पर रूसी सेना का नियंत्रण भी हो चुका है लेकिन राजधानी कीव, लवीव सहित कई ऐसे शहर भी हैं जो अभी भी रूसी सेना की पकड़ से बाहर हैं। राजधानी कीव एवं देश के पश्चिमी इलाकों के शहरों को अपने कब्जे में लेने के लिए रूस ने हमले तेज किए हैं लेकिन उसे यूक्रेन की सेना की तरफ से भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन का दावा है कि उसने इस लड़ाई में रूस को भारी क्षति पहुंचाई है। 

'कोरिया जैसा हाल हो सकता है'

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के एक शीर्ष खुफिया अधिकारी ने आशंका जताई है कि रूस की फौज धीरे-धीरे राजधानी कीव की तरफ बढ़ रही है। रूस का अगला इरादा यूक्रेन को दो हिस्सों में विभाजित करने का हो सकता है। वह उत्तर एवं दक्षिण कोरिया की तरह यूक्रेन का विभाजन कर सकता है। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से थोड़ी दिलेरी दिखाने की अपील की है। रिपोर्टों के मुताबिक जेलेंस्की ने रूसी फौज का सामना करने के लिए पश्चिमी देशों से और अधिक टैंक्स, फाइटर प्लेन एवं मिसाइलों की मांग की है।  

पुतिन उठा सकते हैं कदम
रिपोर्ट के मुताबिक डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रमुख काइरिलो बुदानोव ने सोशल मीडिया में जारी अपने एक बयान में कहा कि यूक्रेन सरकार को हटाने एवं राजधानी कीव पर कब्जा करने की अपनी रणनीति में नाकाम होने पर व्लादिमीर पुतिन का अगला कदम यूक्रेन का दो हिस्सों में विभाजन हो सकता है। 

Russia-Ukraine War:बाइडन ने पुतिन को बताया 'कसाई', कहा-NATO की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं'

उत्तर एवं दक्षिण कोरिया के बीच है डीएमजेड  
कोरिया में साल 1950 से 53 तक युद्ध चला। इस युद्ध के बाद यह देश दो हिस्सों उत्तर एवं दक्षिण कोरिया में बंट गया। तकनीकी रूप से यह दोनों देश आज भी युद्ध की स्थिति में हैं। दोनों देशों को चार किलोमीटर चौड़ी और 248 किलोमीटर लंबा क्षेत्र जिसे डिमिट्रलाइज्ड जोन (डीएमजेड) के नाम से जाना जाता है, अलग करता है। बुदानोव ने कहा, 'आक्रमणकारी आजाद यूक्रेन को कई हिस्सों में विभाजत कर सकते हैं। रूस के कब्जे वाले इलाकों में हम 'समानांतर' स्थानीय सरकारों का गठन देख सकते हैं। इन इलाकों में लोगों को यूक्रेन की मुद्रा छोड़ने के लिए भी बाध्य किया जा रहा है।' खुफिया अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के इलाकों पर कब्जा करने के बाद रूस अपनी बात मनवाने के लिए शर्तें रख सकता है।   

Russian Defense Minister:पुतिन की डांट सुनकर रूसी रक्षा मंत्री को आया था हार्ट अटैक,यूक्रेन का सनसनीखेज दावा!

रूस-यूक्रेन में होगी अगली दौर की वार्ता
गौर करने वाली बात यह है कि लड़ाई के साथ-साथ दोनों देशों में बातचीत भी चल रही है। हालांकि, अब तक की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला है। यूक्रेनी संसद में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सर्वेंट ऑफ द पीपुल पार्टी के नेता डेविड अराखमिया ने फेसबुक पर कहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए एक विचार-विमर्श में व्यक्तिगत रूप से वार्ता करने पर सहमति बनी है। रूस के मुख्य वार्ताकार ने कहा है कि व्यक्तिगत वार्ता सोमवार के बजाय मंगलवार को शुरू होगी।
 

अगली खबर