वार जोन में जाते हुए यूक्रेनी नागरिक बोला- मैं अपने बेटे को छोड़ नहीं सकता

रूस यूक्रेन लड़ाई के बीच अलग अलग तरह की मानवीय संवेदनाओं को झकझोरने वाली खबरें भी आ रही हैं।

Russia Ukraine Crisis, Russia, Ukraine War
वॉर जोन में जाते हुए यूक्रेनी नागरिक बोला- मैं अपने बेटे को छोड़ नहीं सकता (सौजन्य- The Guardian) 

यूक्रेन में रूसी आक्रमण के बाद लाखों की संख्या में यूक्रेनी नागरिक पड़ोसी देशों में शरण लिए हुए हैं। यहां पर जिक्र पोलैंड के प्रेजमिसिल रेलवे स्टेशन की हो रही है। हजारों की संख्या में यूक्रेनी शरणार्थियों को प्लेटफॉर्म नंबर 3 और 4 पनाहगाह बना हुआ है। प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर दर्जन की संख्या में यूक्रेनी पुरुष दक्षिण यूक्रेन स्थित ओडेशा जाने वाली ट्रेन में बोर्डिंग की तैयारी में हैं।

मैं यूक्रेन नहीं छोड़ सकता
50 वर्षीय ओक्साना कहते हैं कि मैंने कई देशों में काम किया है, मैं पोलैंड और इटली में रहा हूं। यूक्रेन भले ही इटली जितना खूबसूरत न हो, लेकिन यह मेरा देश है और मैं अपने देश को ऐसे मुश्किल समय में नहीं छोड़ रहा हूं। यदि सभी यूक्रेनियन देश से भाग जाते हैं, तो यूक्रेन में कौन रहेगा? मैं अपने आसपास के कई साथी देशवासियों को यहां देखता हूं, जो जर्मनी और पोलैंड से आ रहे हैं। उनमें से कुछ के पास अच्छी नौकरी थी। लेकिन उन्होंने उन्हें यूक्रेन लौटने और लड़ने के लिए छोड़ दिया।

महिलाएं भी पीछे नहीं
यूक्रेन के लिए जाने वाली ट्रेनों में कई महिलाएं भी हैं जो अपने बच्चों को वापस लाने के लिए दृढ़ हैं, या जो उन्हें यूक्रेन में अकेला छोड़ने से इनकार करती हैं। कीव जा रही 49 वर्षीय तातियाना कहती हैं कि वह कुछ भी करने को तैयार हैं, यहां तक ​​कि हथियार उठाने के लिए भी हम मध्य यूक्रेन से हैं और मेरा बेटा यूक्रेन की सेना में शामिल होने और लड़ने के लिए कुछ दिन पहले पोलैंड से चला गया था, और मैं उसे अकेला नहीं छोड़ सकता," तातियाना कहती है। “मेरे सभी रिश्तेदार अब वहां लड़ रहे हैं। छोटे लड़के भी हैं जो लड़ाई में मदद कर रहे हैं। हम एक हैं, पक्षपातियों की तरह, गुरिल्लाओं की तरह। अगर मेरे बच्चे नहीं भी चाहते हैं तो भी मैं हथियार उठाने को तैयार हूं।

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारत लौटे छात्र ने बयां किया दर्द, जिंदगी नरक की तरह थी

अगली खबर