यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया EU की संसद को संबोधित, बोले- हम अपनी जमीन और आजादी के लिए लड़ रहे

यूक्रेन के राष्ट्रपति ववोलोडिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को यूरोपीय संसद में अपने वीडियो संबोधन में यूरोपीय संघ को ये साबित करने के लिए कहा कि वह यूक्रेन के साथ है।

Volodymyr Zelensky
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की संसद को संबोधित किया
  • रूस ने खारकीव में सेंट्रल स्क्वायर पर मिसाइल से हमला किया
  • कोई माफ नहीं करेगा। कोई नहीं भूलेगा: वोलोदिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (EU) की संसद को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ को एकजुट देखकर खुशी हुई लेकिन इसके लिए यूक्रेन ने बड़ी कीमत चुकाई है। हजारों लोग मारे गए हैं। हम अपनी जमीन और अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं। रूसी मिसाइल ने खारकीव शहर के मध्य चौक पर निशाना साधा, इसे 'निर्विवाद आतंक' कहा जा सकता है। कोई माफ नहीं करेगा। कोई नहीं भूलेगा।

संबोधन के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को स्टैंडिंग ओवेशन मिला। उन्होंने कहा कि हम अपनी जमीन और अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हमारे सभी शहर अब अवरुद्ध हैं। कोई हमें तोड़ने वाला नहीं है, हम मजबूत हैं, हम यूक्रेनियन हैं। जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ को कहा कि वो साबित करे कि वो यूक्रेन के साथ है। उन्होंने कहा कि तुम्हारे बिना यूक्रेन अकेला होने जा रहा है। हमने अपनी ताकत साबित की है। हमने साबित कर दिया है कि कम से कम हम बिल्कुल वैसे ही हैं जैसे आप हैं। तो साबित करो कि तुम हमारे साथ हो साबित करो कि तुम हमें जाने नहीं देंगे।  

यूरोपीय संघ के प्रमुख चार्ल्स मिशेल ने कहा कि यूक्रेन पर अपने आक्रमण में अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करके रूस 'भू-राजनीतिक आतंकवाद' का दोषी है। नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, लोकतंत्र, मानवीय गरिमा पर भी हमले हो रहे हैं। यह भू-राजनीतिक आतंकवाद है। 

खारकीव में 10 लोगों की मौत

रूस की गोलाबारी ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर में मंगलवार को फिर से नागरिकों को निशाना बनाया। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर रूसी गोलाबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। हमले में सेंट्रल स्क्वायर और मुख्य प्रशासनिक भवन को निशाना बनाया गया। यूक्रेन की सेना 14 लाख की आबादी वाले इस शहर में आगे बढ़ने की रूस की कोशिशों को बाधित करने की कोशिश कर रही है। यूक्रेनी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाई दे रहा है कि खारकीव में सोवियत काल की एक ऊंची प्रशासनिक इमारत में भीषण विस्फोट हुआ, जिससे उसके पास खड़ी कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस विस्फोट से इमारत की खिड़कियां टूट गईं।

रूसी मिसाइल का हमला और सेकेंडो में खाक हो गई यूक्रेन की अहम सरकारी इमारत,Video आया सामने

यूक्रेन में आर-पार की जंग में रूस, भारतीय दूतावास की सलाह-नागरिक तत्काल कीव छोड़ दें

अगली खबर