Russia Ukraine Crisis:रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंचे गुटरेस, क्या बनेगी बात

दुनिया
आईएएनएस
Updated Apr 28, 2022 | 09:52 IST

रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई क्या खत्म हो जाएगी या दुनिया को और अभी इंतजार करना होगा। इन सबके बीच रूस की यात्रा के संयुक्त राष्ट्र के महासचिल एंटनी गुटरेस यूक्रेन पहुंच चुके हैं।

Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine War, Putin, Zelensky, UN General Guterres
Russia Ukraine Crisis:रूस की यात्रा के बाद यूक्रेन पहुंचे गुटरेस, क्या बनेगी बात 

रूस की यात्रा के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने युद्धग्रस्त यूक्रेन पहुंचने की घोषणा की, जहां वह गुरुवार को राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे।बुधवार शाम को ट्विटर पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा: "मैं मास्को का दौरा करने के बाद यूक्रेन पहुंचा हूं। हम मानवीय सहायता का विस्तार करने और संघर्ष क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने के लिए अपना काम जारी रखेंगे।""जितनी जल्दी यह युद्ध समाप्त हो, उतना ही बेहतर - यूक्रेन, रूस और दुनिया के लिए।"

मंगलवार को मास्को में गुटेरेस के साथ एक बैठक में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के घिरे शहर मारियुपोल में अजोवस्टल संयंत्र से नागरिकों को निकालने में संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति की भागीदारी के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की।बुधवार को विश्व निकाय के एक प्रवक्ता ने कहा, अजोवस्टल में नागरिकों की निकासी के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र रूस के साथ एक समझौते कर रहा रहा है।

अपनी बैठक के दौरान, पुतिन ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को यह भी बताया कि यूक्रेन का मुद्दा कीव में 2014 के 'असंवैधानिक तख्तापलट' के बाद पैदा हुआ था और डोनबास में लोग एक शांतिपूर्ण समझौते पर मिन्स्क समझौते के बाद भी नाकाबंदी और सैन्य दबाव में रहे।रूसी राष्ट्रपति के अनुसार, डोनबास 'गणराज्यों' को अपनी संप्रभुता की घोषणा करने का अधिकार है और रूस को उनकी स्वतंत्रता को पहचानने और उन्हें संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार पूर्ण सैन्य सहायता प्रदान करने का अधिकार है।

गुटेरेस ने एक संपर्क समूह बनाने का प्रस्ताव रखा जहां संयुक्त राष्ट्र, रूस और यूक्रेन एक साथ स्थिति पर चर्चा कर सकें ताकि मानवीय गलियारे वास्तव में प्रभावी हों।मॉस्को की अपनी यात्रा से पहले, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सोमवार को राजधानी अंकारा में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन से मुलाकात की।

अगली खबर