UNGA ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को दिया पर्यवेक्षक का दर्जा, TS तिरुमूर्ति ने बताया ऐतिहासिक

International Solar Alliance : संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) को पर्यवेक्षक का दर्जा दिया है, जिसे UN में भारत के स्‍थाई दूत टीएस तिरुमूर्ति ने ऐतिहासिक करार दिया है। 

UNGA ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को दिया पर्यवेक्षक का दर्जा, TS तिरुमूर्ति ने बताया ऐतिहासिक
UNGA ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को दिया पर्यवेक्षक का दर्जा, TS तिरुमूर्ति ने बताया ऐतिहासिक  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) को पर्यवेक्षक का दर्जा दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने इसे ऐतिहासिक करार देते हुए ISA वैश्विक ऊर्जा वृद्धि और विकास को लाभ पहुंचाने के लिए साझेदारी के माध्यम से सकारात्मक वैश्विक जलवायु कार्रवाई का एक उदाहरण बन गया है।

तिरुमूर्ति ने इस संबंध में एक ट्वीट किया, जिसमें उन्‍होंने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को पर्यवेक्षक का दर्जा देने के लिए आज संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। बीते 6 वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन वैश्विक ऊर्जा वृद्धि और विकास के लिए साझेदारी के जरिये सकारात्मक वैश्विक जलवायु कार्रवाई का एक उदाहरण बन गया है। सभी सदस्य राष्‍ट्रों को धन्यवाद।'

अक्‍टूबर में हुई थी चौथी आम सभा

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की चौथी आम सभा इससे पहले अक्टूबर में आयोजित की गई थी। इसमें कुल 108 देशों ने हिस्‍सा लिया था, जिनमें 74 सदस्य देश, 34 पर्यवेक्षक देश, 23 सहयोगी संगठन और 33 विशेष आमंत्रित संगठन शामिल रहे। 

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के शुभारंभ की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलां ने नवंबर 2015 में फ्रांस के पेरिस में आयोजित यूएन क्‍लाइमेट चेंज कॉन्‍फ्रेंस ऑफ द पार्टीज के 21वें सत्र में की थी।

अगली खबर