चीन और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ने के आसार, पोंपियो ने उइगर मुस्लिमों का मुद्दा उठाया

दुनिया
Updated Oct 09, 2019 | 07:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

चीन के शिंजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई पर अमेरिका के कड़ा रुख अख्तियार किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि चीन को सभ्य देश की तरह पेश आना चाहिएष

mike pompeo
अमेरिकी विदेश मंत्री हैं माइक पोंपियो 

नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार किसी से छिपा हुआ नहीं है। हाल ही में अमेरिका की तरफ से चीन की 23 कंपनियों को ब्लैक लिस्ट में डाला गया है। लेकिन अब अमेरिका ने उइगर, कजाक और किरगिज समाज के खिलाफ चीनी दमन के मामले को जोर शोर से उठाया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो का कहना है कि जिस तरह से इन समुदायों के खिलाफ चीन अभियान चला रहा है वो निंदनीय है। 

उन्होंने कहा अमेरिका उन लोगों के खिलाफ वीजा पाबंदियों को लगाने की घोषणा कर रहा है जो लोग उइगर, कजाक और किरगिज समाज के खिलाफ दमन के लिए जिम्मेदार हैं। यह देखा जा रहा है कि चीनी सरकार इन लोगों को डिटेंशन सेंटर में कैद करके रखी हुई है इसके साथ ही उन लोगों के खिलाफ जुल्म की इंतेहा हो रही है। 


अमेरिका का कहना है कि चीन को तत्काल उइगरों के खिलाफ दमानात्मक कार्रवाई को रोक देना चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों को गैरकानूनी तरीके से कैद कर रखा गया है उन्हें तत्काल रिहा भी कर देना चाहिए। 

 

अगली खबर