यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान एयरलाइंस के विमानों पर लगाई पाबंदी

US bans PIA flights: पाकिस्‍तानी पायलटों के प्रमाण-पत्रों को लेकर उठ रहे सवालों के बीच यूरोप के बाद अब अमेरिका ने भी PIA के चार्टर विमानों पर पाबंदी लगा दी है।

यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान एयरलाइंस के विमानों पर लगाई पाबंदी
यूरोप के बाद अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान एयरलाइंस के विमानों पर लगाई पाबंदी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • अमेरिका ने PIA के विमानों पर पाबंदी लगा दी है
  • पायलटों के प्रमाण-पत्रों पर चिंता के बीच यह फैसला लिया गया है
  • इससे पहले यूरोप ने भी PIA के संचालन पर रोक की घोषणा की थी

वाशिंगटन : यूरोप के बाद अब अमेरिका ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के चार्टर विमानों पर पाबंदी लगा दी है। यह फैसला पाकिस्तानी पायलटों के प्रमाण-पत्रों को लेकर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की ओर से जताई गई चिंताओं के बाद लिया गया है। इस संबंध में हालांकि फिलहाल PIA की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

पायलटों की योग्‍यता पर सवाल

पाकिस्तान में बीते महीने हुई एक जांच में पाया गया था कि उसके एक-तिहाई पायलटों ने अपनी योग्यता के संबंध में गलत जानकारियां दी थी और इस संबंध में गलत कागजात दिखाए थे। अमेरिका से पहले यूरोपीय यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने भी PIA के संचालन पर छह माह के लिए रोक लगाने की घोषण की थी।

इस बीच पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि PIA ने अमेरिका द्वारा उसके चार्टर विमानों पर पाबंदी लगाने के फैसले की पुष्टि की है। साथ ही कहा कि एयरलाइन्स के भीतर चल रही समस्‍याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

यहां उल्‍लेखनीय है कि PIA का एक विमान मई के आखिर में दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था, जिसमें 97 लोगों की जान चली गई थी। विमान कराची में जिन्‍ना अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे के नजदीक रनवे से कुछ ही फीट की दूरी पर हादसे का शिकार हो गया था।  

अगली खबर