G7 Summit: पीएम मोदी के पास आकर इस तरह मिले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, देखें वीडियो

जर्मनी के श्लॉस इलमाऊ में जी 7 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास गए और उनका अभिवादन किया। इसका वीडियो भी सामने आया है।

Modi biden
जो बाइडेन ने पीएम मोदी के पास आकर मुलाकात की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के जर्मनी दौरे पर हैं। वो यहां श्लॉस इलमाउ में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की। पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात की। एक वीडियो सामने आया है कि जिसमें देखा जा सकता है कि समूह फोटो से पहले बाइडेन खुद चलकर पीएम मोदी के पास आते हैं और उनका अभिवादन करते हैं। इस दौरान पीएम मोदी भी उनसे गर्मजोशी से मिलते हैं।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का स्वागत किया। शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले मोदी ने बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से हाथ मिलाया। सभी नेता ग्रुप फोटो के लिए इकट्टा हुए थे। इस सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने कहा था कि मैं आज जी7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करूंगा, जिसमें हम विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।  

जी7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। दुनिया के सात सबसे अमीर देशों के नेताओं से यूक्रेन संकट पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जिसके चलते न केवल वैश्विक खाद्य व ऊर्जा संकट को बढ़ावा मिला है बल्कि इसके कारण भूराजनीतिक उथल-पुथल भी पैदा हुई है।जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के निमंत्रण के बाद मोदी दक्षिणी जर्मनी के शोल्ज इलमाउ के अल्पाइन कैसल में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। जर्मनी जी-7 के अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

जर्मनी: G7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए PM मोदी, यूक्रेन समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

अगली खबर