27-28 जुलाई को भारत दौरे पर होंगे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकेन, क्यों है खास

दुनिया
ललित राय
Updated Jul 23, 2021 | 20:47 IST

अमेरिकी विदेश मंत्री 27 और 28 जुलाई को भारत दौरे पर होंगे। अफगानिस्तान में जिस तरह के हालात बने हुए उस हालात में उनका दौरा महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

India US Relations, US Secretary of State Jay Blinken, Narendra Modi, Taliban in Afghanistan, covid-19, Corona Vaccine
27-28 जुलाई को भारत दौरे पर होंगे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकेन 
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव के बीच जे ब्लिंकेन का भारत दौरा महत्वपूर्ण
  • पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे जे ब्लिंकेन
  • कोविड-19 के साथ साथ व्यापार जैसे मुद्दों पर भी हो सकती है चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन 27 जुलाई और 28 जुलाई को भारत का दौरा करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह देश की उनकी पहली यात्रा है। यात्रा के दौरान, वह 28 जुलाई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात करेंगे, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को कहा।

पीएम मोदी से भी होगी मुलाकात
विदेश मंत्रालय ने कहा कि एंटनी ब्लिंकन की भारत यात्रा उच्च स्तरीय वार्ता को जारी रखने के साथ साथ भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है।" वाशिंगटन डीसी में, ब्लिंकन के प्रवक्ता ने कहा कि अगले सप्ताह भारत की अपनी पहली यात्रा के दौरान, ब्लिंकन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करेंगे।

अफगानिस्तान, कोविड-19 पर हो सकती है चर्चा
विदेश मंत्रालय का कहना है कि कोविड, इंडो-पैसिफिक और अफगानिस्तान सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा केंद्रित होगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका अफगानिस्तान से सैनिकों को वापस बुला रहा है, जो पहले से ही कई क्षेत्रों में तालिबान द्वारा संचालित हिंसा को देखना शुरू कर चुका है। भारत ने जोर देकर कहा है कि एक शांतिपूर्ण क्षेत्र के लिए एक स्थिर अफगानिस्तान महत्वपूर्ण है।

भारत और अमेरिका भी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी आक्रमण का मुकाबला करने के प्रयासों में एक साथ रहे हैं। दोनों देशों ने हमेशा दक्षिण चीन सागर में चीनी रुख का मुकाबला करने और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में पीएलए नौसेना की बढ़ी हुई उपस्थिति का मुकाबला करने के लिए समुद्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी है।

अगली खबर