Russia-Ukraine War: अमेरिका यूक्रेन को देगा हथियार, 80 करोड़ डॉलर का होगा पैकेज

Russia-Ukraine War: पूर्वी यूक्रेन में रूस तेज होते हमले के खतरे को देखते हुए अमेरिका, यूक्रेन को अतिरिक्त सुरक्षा सहायता राशि देने की तैयारी में है। इसके तहत अमेरिका करीब 80 करोड़ डॉलर के हथियार और दूसरी सुरक्षा सामग्री देगा।

USA To give Military package to ukraine
अमेरिका यूक्रेन को देगा सैन्य सहायता   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • तोप, गोला-बारूद, हथियारों से युक्त सैनिकों के ले जाने वाले वाहन ,रडार सिस्टम और हेलीकॉप्टर की सप्लाई करेगा।
  • जो बाइडेन के जनवरी 2021 में राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका यूक्रेन को 3.2 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता दे चुका है।
  • जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ  फोन पर बात की है।

Russia-Ukraine War:रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 56 वें दिन तक पहुंच चुका है। और इसके अभी खत्म होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। इस बीच अमेरिका यूक्रेन को एक बार फिर बड़ी युद्ध सहायात देने की तैयारी में है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका करीब 80 करोड़ डॉलर के पैकेज में हथियार और गोला-बारूद देगा। इस बात का दावा रूस की न्यूज एजेंसी स्पूतनिक ने अमेरिका मीडिया रिपोर्ट के हवाले से किया है। अगर यह पैकेज स्वीकृत हो जाता है तो अमेरिका, यूक्रेन को रूसी हमले के बाद सुरक्षा सहायता के रूप में 3.4 अरब डॉलर की सहायता राशि देने का वादा कर चुका होगा।

पूर्वी यूक्रेन में तेज होगा रूस का हमला

जिस तरह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध खिंचता चला जा रहा है। उसे देखते हुए इस तरह के आसार बन गए हैं कि रूस अब पूर्वी यूक्रेन के इलाकों में  हमला तेज कर सकता है। इसी आशंका को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में कहा था कि उनका प्रशासन यूक्रेन को भारी मात्रा में हथियार सहित अतिरिक्त 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान करेगा।  वह ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा "व्यापक हमले" की आशंका है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ  फोन पर बात करने के बाद बाइडेन ने यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेन को उसकी रूसी हमले से रक्षा के लिए जरूरी सहायता प्रदान करता रहेगा। इसके तहत अमेरिका पूर्वी यूक्रेन में रूस के हमले की आशंका को देखते हुए भारी मात्रा में बेहद असरकारी हथियारों की आपूर्ति करता रहेगा।

बाइडन ने पुतिन को बताया 'कसाई', कहा-NATO की सीमा में एक इंच दाखिल होने के बारे में सोचें भी नहीं'

किस तरह के हथियारों की सप्लाई करेगा अमेरिका

अमेरिका इसके तहत तोप, गोला-बारूद, हथियारों से युक्त सैनिकों के ले जाने वाले वाहन और हेलीकॉप्टर की सप्लाई करेगा।  अमेरिका, यूक्रेन को सबसे ज्यादा हथियारों की सप्लाई करने वाला देश है। जो बाइडेन के जनवरी 2021 में राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका यूक्रेन को 3.2 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता दे चुका है। इसमें से 2.6 अरब डॉलर सहायता राशि को रूस के हमले के बाद स्वीकृत किया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)


 

अगली खबर