Coronavirus: 'हम सभी कोरोना वायरस से थक चुके हैं लेकिन यह हमसे नहीं थक रहा'

वैश्विक स्तर पर पिछले चार हफ्ते में कोविड से मरने वालों की संख्या में करीब 35 फीसद का इजाफा हुआ है। इन आंकड़ों को पेश करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कहा कि हमें और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

corona virus, death from corona virus, world health organization, corona vaccination
पिछले चार हफ्तों में कोविड से होने वाली मौत में 35 फीसद का इजाफा 
मुख्य बातें
  • पिछले 1 महीने में कोविड से मौत में 35 प्रतिशत का इजाफा
  • प्रति सप्ताह करीब 15000 लोगों की मौत
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और तेज करने की आवश्यकता

कोरोना महामारी अपने तीसरे वर्ष में है। वैश्विक नेताओं और विशेषज्ञों द्वारा बार बार कहा जा रहा है कि हमें यानी दुनिया को कोविड के साथ रहना सीखना होगा। इन सबके बीच डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस घेब्रेयसस ने कहा है कि कोरोना के मामलों में कमी आने का अर्थ यह नहीं है कि हम ये मान लें कि अब कोरोना का वायरस नहीं है। इसका मतलब है कि हम उन सभी विकल्पों को प्रयोग में लाएं जो हमारे पास खुद को बचाने और दूसरों की रक्षा करने के लिए हैं।

प्रति हफ्ते 15000 की मौत
विश्व स्तर पर कोविड से जुड़ी मौतों में पिछले एक महीने में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हम सभी इस वायरस से थक चुके हैं, महामारी से थक चुके हैं। लेकिन वायरस हमसे नहीं थक रहा है। Omicron प्रमुख संस्करण बना हुआ है और, पिछले एक महीने में, BA.5 उप-संस्करण 90% से अधिक अनुक्रमों का प्रतिनिधित्व करता है।दुनिया को एक संदेश में, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि दुनिया भर में प्रति सप्ताह 15,000 लोगों ने कोविड से अपनी जान गंवाई। 15,000 प्रति सप्ताह पूरी तरह से अस्वीकार्य है जब हमारे पास संक्रमण को रोकने और लोगों की जान बचाने के लिए सभी उपकरण हैं। हम में से कोई भी असहाय नहीं है। यदि आप नहीं हैं तो कृपया टीका लगवाएं और जरूरत पड़ने पर बूस्टर (खुराक) लें। मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

'इस तरह से नहीं रहा जा सकता'
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि हम एक सप्ताह में 15,000 मौतों के साथ यानी इस वायरस के साथ नहीं रह सकते। हम बढ़ते अस्पतालों के साथ नहीं रह सकते। हम टीकों की असमान पहुंच के साथ नहीं रह सकते हैं, ”विश्व स्वास्थ्य निकाय प्रमुख ने एक हताश अपील में कहा।महामारी की शुरुआत के बाद से दुनिया में 59 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और 64 लाख से अधिक मौतें हुई हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने इनमें से अधिकांश मामलों 9.3 करोड़ से अधिक की सूचना दी है, इसके बाद भारत लगभग 4.4 करोड़ का स्थान है। डब्ल्यूएचओ ने कई मामलों में टीकों के असमान वितरण की बात कही है क्योंकि वायरस का उत्परिवर्तन जारी है।

अगली खबर