Volodymyr Zelensky: जेलेंस्की की हत्या यदि हो जाती है तो क्या होगा यूक्रेन का भविष्य, ब्लिंकेन ने बताया  

Volodymyr Zelensky : रूस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि वहां मंदी का असर दिखने लगा है। कंपनियां रूस से निकल रही हैं, लोग उत्पाद खरीद नहीं पा रहे हैं।

what would be Ukraine's future If Zelensky is killed, Blinken gives reply
जेलेंस्की की हत्या के कई प्रयास हो चुके हैं।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रिपोर्टों की मानें तो यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की पर हत्या के तीन प्रयास हो चुके हैं
  • जेलेंस्की खुद कह चुके हैं कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन उनकी हत्या कराना चाहते हैं
  • अमेरिका का कहना है कि जेलेंस्की की हत्या होने पर यूक्रेन के लोगों के पास विकल्प है

Volodymyr Zelensky: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की यदि मौत हो जाती है तो इस संकट एवं चुनौती से निपटने के लिए कीव सरकार के पास एक वैकल्पिक योजना तैयार है। यह बात अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रविवार को CBS न्यूज के 'फेस द नेशन' शो में कही। कार्यक्रम में ब्लिंकेन से यह पूछे जाने पर कि जेलेंस्की के बिना यूक्रेन की सरकार का समर्थन करने के बारे में किसी वैकल्पिक योजना पर क्या अमेरिका काम कर रहा है?

'यूक्रेन के लोगों के पास योजनाएं हैं'
इस सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने कहा, 'यूक्रेन के लोगों के पास योजनाएं हैं...मैं इसके बारे में बात नहीं करना चाहता और न ही इस बारे में कोई ब्योरा देना चाहता हूं। वहां सरकार का एक क्रम बना रहे, इसे सुनिश्चित किया जाएगा। इस बात को यहीं पर छोड़ देना चाहिए।' रिपोर्टों की मानें तो यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जेलेंस्की की हत्या के तीन असफल प्रयास हो चुके हैं। जेलेंस्की भी अपनी जान को रूस से खतरा बता चुके हैं। रिपोर्टों की मानें तो जेलेंस्की ने यूएस सीनेटरों के साथ हाल ही में जूम पर मीटिंग की और इस बैठक में उन्होंने कहा कि शायद आप लोग अंतिम बार उन्हें जिंदा देख रहे हैं। 

दुनिया की 'फर्स्ट लेडीज' से क्या चाहती हैं जेलेंस्की की पत्नी, सोशल मीडिया पर कही ये बात

जेलेंस्की का नेतृत्व काबिलेतारीफ-ब्लिंकेन
ब्लिंकेन से यह पूछे जाने पर कि रूस यदि जेलेंस्की की हत्या कर देता है तो इसके दुष्परिणाम क्या होंगे? इस सवाल का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि यूक्रेन की सरकार किसी न किसी रूप से चलती रहेगी। उन्होंने कहा, 'सबसे पहले मैं बता दूं कि राष्ट्रपति जेलेंस्की और उनकी सरकार ने जिस तरह का नेतृत्व दिखाया है, वह काबिलेतारीफ है। जेलेंस्की यूक्रेन की बहादुरी का प्रतीक बनकर उभरे हैं।'

चीनी झंडे लगाकर रूस पर हमला करेंगे अमेरिका के लड़ाकू विमान! ट्रंप ने दी ये कैसी नसीहत

रूस पर दिखने लगा है प्रतिबंधों का असर
रूस पर लगे प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए ब्लिंकेन ने कहा कि रूस में मंदी का असर दिखने लगा है। कंपनियां रूस से निकल रही हैं, लोग उत्पाद खरीद नहीं पा रहे हैं। रूस की अर्थव्यवस्था पर बड़ा प्रभाव होने जा रहा है। हालांकि, हम यह भी देख रहे हैं कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन पर अपने हमले तेज करते जा रहे हैं। इसे देखते हुए हमें तैयार रहना होगा। दुर्भाग्य है कि यह जीचें कुछ समय तक चलेंगी। 

अगली खबर