Lucius Quinctius Cincinnatus: कौन हैं सिनसिनाटस जिनका नाम ले बोरिस जॉनसन ने कर दिया है 'खेल' का इशारा

दुनिया
शिशुपाल कुमार
शिशुपाल कुमार | Principal Correspondent
Updated Sep 08, 2022 | 22:45 IST

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपने अंतिम भाषण में, बोरिस जॉनसन ने रोमन शासक सिनसिनाटस का जिक्र किया है। पार्टीगेट प्रकरण के कारण जॉनसन को पीएम का पद छोड़ना पड़ा है।

who is Cincinnatus, Boris Johnson, Britain
ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बोरिस जॉनसन की जगह लिज ट्रस बनीं हैं पीएम
  • सिनसिनाटस से तुलना कर जॉनसन ने अपने भविष्य को लेकर कर दिया है इशारा
  • सिनसिनाटस को भी एक समय में सत्ता छोड़ना पड़ा था

बोरिस जॉनसन, ब्रिटेन के पीएम पद से हट चुके हैं। पार्टीगेट प्रकरण के बाद उनकी कुर्सी जा चुकी है, उस कुर्सी पर अब लिज ट्रस बैठ चुकी हैं, लेकिन अपने अंतिम भाषण ने जॉनसन ने कुछ ऐसा कह दिया है, जिससे उनके विरोधी जरूर परेशान हो रहे होंगे।

क्या कहा ब्रिटेन के पूर्व पीएम ने 

पीएम आवास को छोड़ते समय जॉनसन ने कहा- "मैं अब उन बूस्टर रॉकेटों में से एक की तरह हूं जिसने अपना कार्य को पूरा कर लिया है और अब वो धीरे-धीरे वातावरण में फिर से प्रवेश कर रहा है। सिनसिनाटस की तरह, मैं वासप लौट रहा हूं।"  

कौन हैं सिनसिनाटस

सिनसिनाटस एक रोमन शासक थे। इनका पूरा नाम लुसियस क्विंटियस सिनसिनाटस है। ये एक शक्तिशाली शासक थे, जिन्हें एक समय में सत्ता छोड़ना पड़ गया था। ईसा पूर्व पांचवीं शताब्दी में उनके शासनकाल को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। फ्रांसीसी यात्री जैक्स पियरे ब्रिसोट ने अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन की तुलना सिनसिनाटस से की थी।

पांचवीं शताब्दी में एक्वियन्स को रोम का दुश्मन माना जाता था। वे रोम पर हमला करने की तैयारी कर रहे थे। एक्वाई लड़ाके रोम में प्रवेश करने के लिए तैयार थे। तब रोम की सेना में उससे लड़ने की शक्ति नहीं थी। इसका कमांडर लुसियस ऑगुरिनस था। जिसे दुश्मन ने रोम के दक्षिण में अल्बान की पहाड़ियों पर फँसा लिया था।

इसी संकट से निपटने के लिए रोमन सीनेट ने सिनसिनाटस से अपील की थी। जो तब रोम से बहुत दूर एक सामान्य जीवन जी रहे थे। तब सीनेट ने उन्हें एक तानाशाह की तरह पूरी शक्ति देने का फैसला किया। जब सिनसिनाटस को यह संदेश मिला, तो वह अपने खेत में काम कर रहे थे। संदेश मिलते ही वो रोम भागे औ सत्ता संभालकर दुश्मनों को खदेड़ दिया। इस जीत के 15 दिन बाद ही सिनसिनाटस ने सत्ता छोड़ दी और अपने खेतों पर लौट गए।  

21 साल बाद रोम पर फिर खतरा मंडराया। मेलियस ने सीनेट प्रणाली को खत्म करने और राजा बनने की साजिश रची। तब फिर सिनसिनाटस लौटते हैं और मेलियस को खत्म करते हैं।

जॉनसन का 'खेला'

बोरिस जॉनसन ने सिनसिनाटस से अपनी तुलना कर एक तरह से अपने विरोधियों को एक संदेश दिया है कि वे जश्न न मनाएं, वो खुश न हों, वो फिर से वापस आएंगे। अभी जा रहे हैं।  

ये भी पढ़ें- ​Suella Braverman: मां तमिल हिंदू, खुद बौद्धधर्म की उपासक...ब्रिटेन के गृह मंत्री की कुर्सी पर फिर से एक भारतवंशी का कब्जा, जानिए कौन है सुएला ब्रेवरमैन

अगली खबर