क्या एससीओ में शी जिनपिंग- पीएम नरेंद्र मोदी में होगी सीधी बातचीत, 5 खास बिंदुओं से समझें

समरकंद में संघाई सहयोग संगठन की बैठक में क्या चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच सीधी बातचीत होगी सस्पेंस के दायरे में है।

SCO summit, Narendra Modi, Xi Jinping, Putin,
समरकंद में होने जा रही है शंघाई सहयोग संगठन की बैठक 
मुख्य बातें
  • समरकंद में एससीओ की बैठक
  • करीब 2 साल बाद रूबरू होंगे राष्ट्राध्यक्ष
  • चीन और भारत के बीच सीधी बातचीत पर सस्पेंस

संघाई सहयोग संगठन का आगाज समरकंद में होने जा रहे हैं। करीब साल बाद यह पहला मौका होगा जब सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष एक दूसरे से रूबरू होंगे। ऐसे में सवाल यह है कि क्या भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच सीधी बातचीत होगी। एससीओ की बैठक से पहले लद्दाख में चीन भारत सीमा पर स्थित गोगरा हॉट स्प्रिंग्स पीपी-15 से दोनों देशों ने ना सिर्फ अपने ढांचों को हटा लिया है बल्कि चालीस से पचास की संख्या में जो सैनिक मौजूद थे उन्हें भी हटाया गया है। भारत की यात्रा पर आईं फ्रांस की विदेश मंत्री कोलोना से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि भारत चीन सीमा विवाद से संबंधित एक समस्या कम हुई है। क्या यह दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच सीधी बातचीत का आधार बनाएगा।

पांच खास प्वाइंट

  • जबकि रूस ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता की घोषणा की है, संकेत चीन और पाकिस्तान के साथ किसी भी संरचित बातचीत के खिलाफ हैं।
  • बीजिंग और नई दिल्ली दोनों ने इस बात को लेकर सस्पेंस बरकरार रखा है कि मुलाकात के दौरान पीएम मोदी के साथ उनका साइडबार होगा या नहीं। हालांकि एक एजेंडा के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की संभावना नहीं है,
  • पीएम मोदी के आज दोपहर उज्बेकिस्तान पहुंचने की संभावना है। कोविड के प्रकोप के बाद यह पहली बार होगा जब नेता आमने-सामने होंगे।चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहले ही समरखंड पहुंच चुके हैं। राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव ने उनका स्वागत किया।
  • शिखर सम्मेलन से ठीक दो दिन पहले, भारत और चीन ने लद्दाख के गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स PP15 में विघटन समाप्त कर दिया, जिससे दोनों नेताओं के बीच संभावित बैठक की उम्मीदें बढ़ गईं।
  • राष्ट्रपति पुतिन के सहयोगी का कहना है कि दिसंबर में भारत की UNSC अध्यक्षता भी पीएम मोदी के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय चर्चा का विषय होगी। यह अवधि G7 के रूसी तेल मूल्य कैप के साथ शुरू होगी।भारत के लिए, यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध को देखते हुए यह एक और संतुलनकारी कार्य है, और अमेरिका की निगाहें इस बैठक पर हैं।

बीजिंग में है एससीओ का मुख्यालय

बीजिंग स्थित एससीओ मुख्यालय में चीन, रूस, भारत, पाकिस्तान और चार मध्य एशियाई देश - कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है, जो यूरेशिया के लगभग 60% क्षेत्र को कवर करता है, विश्व की आबादी का 40 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 30 प्रतिशत से अधिक है।

अगली खबर