World Happiness Report: 5वीं बार ये देश बना दुनिया का सबसे खुशहाल राष्ट्र, ये देश माना गया सबसे ज्यादा दुखी

World Happiness Report 2022: संयुक्त राष्ट्र की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में लगातार पांचवें साल फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है। वहीं अफगानिस्तान को सबसे दुखी राष्ट्र के रूप में स्थान दिया गया था।

happiness
प्रतीकात्मक तस्वीर 

संयुक्त राष्ट्र (UN) के वार्षिक सूचकांक में फिनलैंड पांचवें वर्ष भी दुनिया का सबसे खुशहाल देश नामित किया गया है। वहीं अफगानिस्तान सबसे नाखुश देश माना गया है। इसके बाद लेबनान का स्थान है। सर्बिया, बुल्गारिया और रोमानिया ने भलाई में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। शुक्रवार को जारी वर्ल्ड हैप्पीनेस टेबल में सबसे बड़ी गिरावट लेबनान, वेनेजुएला और अफगानिस्तान में आई। आर्थिक मंदी का सामना कर रहा लेबनान, जिम्बाब्वे के ठीक नीचे 146 देशों के सूचकांक में निचले से दूसरे स्थान पर आ गया है।

पिछले साल अगस्त में तालिबान के फिर से सत्ता में आने के बाद से युद्ध से पीड़ित अफगानिस्तान तालिका में सबसे नीचे है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ का अनुमान है कि अगर सहायता न दी गई तो पांच साल से कम उम्र के दस लाख बच्चे इस सर्दी में भूख से मर सकते हैं। 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 10 वर्ष से आ रही है। यह लोगों की खुशी के आकलन के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक आंकड़ों पर आधारित है। यह तीन साल की अवधि में औसत डेटा के आधार पर शून्य से 10 के पैमाने पर हैप्पीनेस स्कोर देता है। ये लेटेस्ट एडिशन यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से पहले पूरा हुआ था।

उत्तरी यूरोपीय एक बार फिर शीर्ष स्थानों पर हावी हैं। डेनमार्क दूसरे स्थान पर है, उसके बाद स्विट्जरलैंड, आइसलैंड और नीदरलैंड का स्थान है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन से एक स्थान आगे बढ़कर 16वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि फ्रांस 20वें स्थान पर पहुंच गया है, जो अब तक की उसकी सर्वोच्च रैंकिंग है।

Taliban के ‘शासन’ वाले अफगानिस्तान में हालात भयावह, बच्चे और किडनी बेच कर जीवन जीने को मजबूर हैं लोग

इस वर्ष लेखकों ने कोविड-19 महामारी से पहले और बाद में लोगों की भावनाओं की तुलना करने के लिए सोशल मीडिया के डेटा का भी उपयोग किया। उन्होंने 18 देशों में चिंता और उदासी में मजबूत वृद्धि पाई लेकिन क्रोध की भावनाओं में गिरावट आई है। इसमें कहा गया है कि वर्षों से वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट का सबक यह है कि सामाजिक समर्थन, एक दूसरे के प्रति उदारता और सरकार में ईमानदारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।

अगली खबर