LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से जारी जंग के बीच बोले पुतिन, 'सैन्‍य कार्रवाई तभी रुकेगी, जब कीव मांगें मान ले'

Ukraine Russia War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग 11वें दिन भी जारी है। अभी भी सवाल बना हुआ है कि आखिर कब और कैसे ये युद्ध रुकेगा? जंग के 10वें दिन यूक्रेन ने रूसी वायु सेना के विमान को मार गिराया तो रूस ने भी यूक्रेन के चार विमानों को मार गिराने का दावा किया। वहीं दूसरी तरफ ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीयों का वापस आना जारी है।

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन पर रूस के जारी हमले के बीच कल यानी 7 मार्च को दोनों देशों के वार्ताकार तीसरी बार बातचीत की टेबल पर आमने-सामने होंगे। इससे पहले 2 दौर की बैठक बेनतीजा रही हैं। इस बीच इजरायल ने बड़ी पहल की है। इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट अचानक मास्को पहुंचे हैं जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और फिर यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी फोन पर बात की। इजरायल ने पहले ही दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी। अचानक से इजरायली पीएम का ये मॉस्को दौरा काफी अहम माना जा रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को दावा किया कि देश के मध्य एवं दक्षिण-पूर्वी हिस्से के प्रमुख शहरों पर यूक्रेनी बलों का नियंत्रण बरकरार है जबकि रूसी बल खारकीव, निकोलीव, चेर्निहाइव और सुमी को बाधित करने का प्रयास कर रहे हैं।

Mar 07, 2022  |  12:04 AM (IST)
यूक्रेन के पड़ोसी देशों को रूस की चेतावनी

रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को चेतावनी दी है कि यदि यूक्रेन के लड़ाकू विमानों ने उनके क्षेत्र से हमले किए तो मास्को इसे उस देश का युद्ध में शामिल होना मानेगा। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन के कुछ लड़ाकू विमानों को रोमानिया और यूक्रेन के अन्य पड़ोसी देशों में तैनात किया गया है। हालांकि उन्होंने उन देशों का नाम नहीं बताया। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि वे लड़ाकू विमान रूसी सैनिकों पर उन राष्ट्रों के क्षेत्र से हमला करते हैं तो इसे यह माना जा सकता है कि वे देश सैन्य संघर्ष में शामिल हो गए हैं।

Mar 06, 2022  |  10:20 PM (IST)
अर्दोआन से बोले पुतिन, 'सैन्‍य कार्रवाई तभी रुकेगी, जब यूक्रेन मांगें मान ले'

यू्क्रेन में जारी जंग के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से दुनिया के तमाम देशों के नेता बात कर रहे हैं। इस मसले पर रविवार को मिस्र के राष्‍ट्रपति रेसेप तैय्यप अर्दोआन ने भी फोन पर पुतिन से बातचीत की, जिसमें रूसी राष्‍ट्रपति ने दो टूक कहा कि यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई तभी रुकेगी, जब यूक्रेन लड़ना छोड़ दे और उसकी मांगें मान ले। बाद में रूस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राष्‍ट्रपति पुतिन को उम्मीद है कि यूक्रेन के वार्ताकार ज्यादा 'सकारात्मक रुख' अपनाएंगे। वहीं अर्दोआन के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तुर्की के राष्ट्रपति ने तुरंत संघर्ष विराम की अपील की है।

Mar 06, 2022  |  09:46 PM (IST)
मैक्रों ने फिर की पुतिन से बात

रूस-यूक्रेन जंग के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को एक बार फिर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत की है। दोनों नेताओं की फोन पर बातचीत करीब 1 घंटे 45 मिनट तक चली। इस दौरान पुतिन ने यूक्रेनी शहर मारियुपोल से नागरिकों की सुरक्षित निकासी में बाधा के लिए यूक्रेन को जिम्‍मेदार ठहराया।

Mar 06, 2022  |  08:40 PM (IST)
गोलाबारी के बीच लोगों को निकालने की दूसरी कोशिश भी नाकाम

यू्क्रेन के एक अधिकारी ने कहा है कि रूसी गोलाबारी जारी रहने के चलते एक दक्षिणी शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का दूसरा प्रयास भी नाकाम हो गया है। रूसी सैनिकों ने एक हफ्ते से मारियूपोल शहर का घेरा डाल रखा है। यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने रविवार सुबह कहा था कि मारियूपोल बंदरगाह शहर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का कार्य पूर्वाह्न 10 बजे से रात नौ बजे के बीच स्थानीय संघर्ष विराम लागू रहने के दौरान दोपहर में शुरू किया जाना था। गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन ग्रेराश्चेंको ने कहा कि निर्धारित मानवीय सहायता गलियारों से लोगों को निकालने का कार्य रूसी हमले के चलते नहीं किया जा सका। मारियूपोल और नजदीक स्थित वोलनोवाखा शहर के लिए संघर्ष विराम की इसी तरह की एक योजना शनिवार को नाकाम हो गई, जब रूसी सैनिकों के और अधिक गोलाबारी करने से वहीं फंस गए।

Mar 06, 2022  |  07:02 PM (IST)
सूमी से भारतीय स्‍टूडेंट्स को निकालने के प्रयास जारी : हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को हंगरी के बुडापेस्‍ट में कहा कि शनिवार को लगभग 5,200 भारतीय नागरिक स्वदेश लौटे। आज लगभग 889 भारतीय अपने वतन लौट रहे हैं। हम आज ऑपरेशन गंगा के उड़ानों के अंतिम चरण का संचालन कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पूर्वी यूक्रेन के सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के प्रयास जारी हैं और इसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

Mar 06, 2022  |  06:59 PM (IST)
रूसी हमलों ने नष्‍ट किया नागरिक हवाईअड्डा : जेलेंस्‍की

रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को कहा है कि रूसी रॉकेटों ने मध्य-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी विनित्सिया के नागरिक हवाई अड्डे को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है।

Mar 06, 2022  |  05:55 PM (IST)
यूक्रेन में रूस की सेनाएं अस्थायी तौर पर संघर्ष विराम करेंगी

यूक्रेन के दो शहरों में रूस की सेनाएं अस्थायी तौर पर रविवार को संघर्ष विराम करेंगी। यूक्रेन के दो अलगाववादी और रूस समर्थक क्षेत्रों के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इससे एक दिन पहले जारी बमबारी के बीच, नागरिकों को निकालने का समझौता विफल हो गया था। अलगाववादियों के कब्जे वाले इलाके दोनेत्स्क में सेना के प्रमुख एडुअर्ड बसूरिन ने कहा कि मारियूपोल और वोलनोवाखा शहरों के निवासियों के लिए सुरक्षित गलियारा खोला जाएगा। मारियूपोल से स्थानीय समयानुसार मध्याह्न 12 बजे लोगों को निकाला जाएगा। दोनेत्स्क क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख पाव्लो किरिलेंको ने कहा कि संघर्ष विराम पूर्वाह्न 10 बजे से रात नौ बजे तक रहेगा।

Mar 06, 2022  |  05:00 PM (IST)
अब तक 15,900 से अधिक स्‍टूडेंट्स पहुंचे भारत

संकटग्रस्‍त यूक्रेन से भारत अब तक अपने 15,900 से अधिक स्‍टूडेंट्स को बाहर निकाल चुका हुआ है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से रविवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, ऑपरेशन गंगा के तहत आज 11 विशेष नागरिक विमानों से 2135 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों के जरिये देश लाया गया। 22 फरवरी से लेकर अब तक 15, 900 से अधिक भारतीयों को स्‍वदेश लाया जा चुका है।

Mar 06, 2022  |  04:37 PM (IST)
10 लाख लोगों ने छोड़ा यूक्रेन : UN

यूक्रेन में गहराते संकट के बीच सैकड़ों की तादाद में लोग हताहत हुए हैं तो लाखों की तादाद में विस्‍थापन हुआ है। बड़ी संख्‍या में लोग यूक्रेन में अपना घर छोड़ पड़ोसी देशों में शरण लेने को मजबूर हुए हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 24 फरवरी को यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई के बाद से अब तक 10 लाख से अधिक लोग असुरक्षा के बीच अपना देश छोड़कर भागने को मजबूर हुए हैं। अगर यही स्थिति रही तो लाखों की तादाद में और लोगों का भी पलायन होगा।

Mar 06, 2022  |  02:53 PM (IST)
हजारों भारतीयों को स्वदेश लाने में कामयाब हो पाए: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी में कहा कि यह भारत का बढ़ता प्रभाव ही है जिसकी वजह से हम यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीयों को स्वदेश लाने में कामयाब हो पाए हैं जबकि कई बड़े देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने में मुश्किलों से जूझ रहे हैं।
 

Mar 06, 2022  |  01:46 PM (IST)
आकस्मिक रूस यात्रा से लौटे इजराइल के प्रधानमंत्री

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट अपनी आकस्मिक रूस यात्रा से लौट आए हैं। बेनेट ने रूस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की और यूक्रेन युद्ध पर चर्चा की। बेनेट ने पुतिन से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और इसके बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मिलने के लिए जर्मनी रवाना हुए। इजराइल उन कुछ देशों में शामिल है जिसके रूस और यूक्रेन से अच्छे संबंध हैं।

Mar 06, 2022  |  12:35 PM (IST)
चेर्निहीव में शक्तिशाली बम गिराया

रूस ने चेर्निहीव शहर के रिहायशी इलाकों में शक्तिशाली बम गिराया है। व्याचेस्लाव चौस ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की और कहा कि बिना फटा सोवियत काल में डिजाइन 500 किलोग्राम वजनी एफएबी-500 बम गिराया गया। चेर्निहीव के प्रमुख चौस ने कहा कि आम तौर पर इस बम को सैन्य औद्योगिक केंद्रों और किलेबंदी किए गए ढांचे को नुकसान पहुंचाने के लिए गिराया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल चरनीहीव के रिहायशी इलाकों पर किया गया।

Mar 06, 2022  |  12:34 PM (IST)
यूक्रेन: सैकड़ों युवक सेना में शामिल होने के लिए कतार में

युद्ध की विभीषिका के दौरान यूक्रेन की राजधानी कीव में सैकड़ों पुरुष देश की सेना में शामिल होने के लिए कतार में खड़े नजर आ रहे हैं। यूक्रेन की सरकार ने एक आदेश जारी कर 18 से 60 साल के उम्र के पुरुषों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है ताकि सैन्य कार्यों के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।
 

Mar 06, 2022  |  11:34 AM (IST)
यूक्रेन ने रूसी सेना पर दागे मोर्टार

जंग के बीच रूस ने बड़ा दावा किया है। यूक्रेन ने रूसी सेना पर मोर्टार दागे हैं। यूक्रेन सेना ने 120 MM के 7 मोर्टार दागे हैं। यूक्रेन ने वेसेलोय में 7 मोर्टार दागे।

Mar 06, 2022  |  11:20 AM (IST)
रिहायशी इलाकों में रूस की बमबारी

यूक्रेन में रिहाइशी इलाकों पर रूस की बमबारी जारी है। आज चेर्निहीव में रिहाइशी इलाकों पर बमबारी की गई। खारकीव में रिहाइशी इलाकों पर रूस की बमबारी हुई। रूसी सेना ने की रिहाइशी इलाके को निशाना बनाया।
 

Mar 06, 2022  |  09:48 AM (IST)
अब यूक्रेन का भविष्य खतरे में: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध पर बड़ा बयान दिया है। यूक्रेन के 2 शहरों में सीजफायर खत्म होने के बाद पुतिन ने बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि अब यूक्रेन का भविष्य खतरे में है। इसके साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों को भी बड़ी चेतावनी दी। पुतिन ने अमेरिका और यूरोपीय देशों की पाबंदी को युद्ध के ऐलान जैसा बताया।

Mar 06, 2022  |  09:47 AM (IST)
कनाडा ने नागरिकों को रूस छोड़ने को कहा

अमेरिका और ब्रिटेन के बाद कनाडा ने भी अपने नागरिकों को रूस छोड़ने के लिए कहा है। एडवाइजरी जारी कर कहा है है अगर रूस से कर्मिशयल फ्लाइट्स चल रही हैं तो रूस को छोड़ दें।

Mar 06, 2022  |  07:48 AM (IST)
210 भारतीय पहुंचे देश

यूक्रेन से निकाले गए 210 भारतीयों को लेकर भारतीय वायु सेना की उड़ान बुखारेस्ट, रोमानिया से दिल्ली के पास हिंडन एयरबेस पर पहुंची है। 

Mar 06, 2022  |  07:34 AM (IST)
जेलेंस्की ने की जो बाइडेन से बात

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है। दोनों के बीच यूक्रेन की सुरक्षा के मुद्दे पर हुई चर्चा हुई है। यूक्रेन के लिए वित्तीय मदद पर भी चर्चा हुई है। जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध और बढ़ाने की अपील की है।

Mar 06, 2022  |  07:33 AM (IST)
रूस ने 4 लाख लोगों को बंधक बनाया: मारियुपोल शहर के मेयर 

मारियुपोल शहर के मेयर ने रूसी सेना पर बड़ा आरोप लगाया है। मेयर के मुताबिर रूसी सेना ने शहर को चारों तरफ से ब्लॉक कर दिया है। ऐसे में 4 लाख लोग बंधक बन गए हैं। पूरे शहर में बिजली-पानी का संकट पैदा हो गया है। कल जिन दो शहरों में रूस ने युद्धविराम किया था..उसमें मारियुपोल भी शामिल था। अब यूक्रेन का दावा है कि रूस ने यहां से लोगों के निकलने पर रोक लगा दी है।