LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Russia-Ukraine War Updates: यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिक बुखारेस्ट से दिल्ली के लिए हुए रवाना

Russia-Ukraine War Latest News Updates: यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध में अभी तक रूस के 5300 सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा भारत ने यूक्रेन से अपने करीब 2,000 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है। भारत अपने 4 मंत्रियों के यूक्रेन के अलग-अलग पड़ोसी देशों में भेज रहा है ताकि भारतीयों को निकालने का मिशन तेज हो सके। आज रूस और यूक्रेन के बीच बेलारूस की सीमा पर बातचीत होने वाली है।

Russia-Ukraine War Latest News Updates: यूक्रेन को लेकर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने नैटो देशों को परमाणु हमले की धमकी दी है। पुतिन ने एटमी से लैस स्पेशल फोर्स को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। पुतिन ने कहा है कि पश्चिमी देश रूस पर हमला कर सकते हैं ऐसे में जवाब देने लिए तैयारी पूरी रहनी चाहिए। यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए ऑपरेशन गंगा जारी है। वहीं केंद्र सरकार ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए अपने चार मंत्रियों को अलग-अलग देशों में भेजा है।

यूक्रेन ने UNSC में कहा- रूस के 4300 सैनिक मार गिराए, 200 को युद्धबंदी बनाया

यूक्रेन संकट को लेकर होगी UNGA की आपात बैठक, UNSC में भारत-चीन-UAE ने नहीं किया वोट

Feb 28, 2022  |  11:23 PM (IST)
यूक्रेन में फंसे लोगों को लेकर एक और फ्लाइट दिल्ली के लिए रवाना
यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिक बुखारेस्ट, रोमानिया से दिल्ली के लिए रवाना हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर दी जानकारी।
Feb 28, 2022  |  11:05 PM (IST)
स्लोवाक गणराज्य के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी की बातचीत

प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्लोवाक गणराज्य के प्रधानमंत्री एडुआर्ड हेगर के साथ फोन पर बात की और यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में स्लोवाक गणराज्य द्वारा प्रदान की गई सहायता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया; प्रधानमंत्री ने अगले कुछ दिनों में भी स्लोवाक गणराज्य की निरंतर सहायता का अनुरोध किया।पीएम मोदी ने यूक्रेन में जारी हिंसा और मानवीय संकट पर भी अपनी पीड़ा व्यक्त की और बातचीत की वापसी की आवश्यकता को दोहराया। उन्होंने राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व पर भी जोर दिया: पीएमओ

Feb 28, 2022  |  10:24 PM (IST)
पीएम मोदी ने की रोमानिया के प्रधानमंत्री से बात
यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में रोमानिया द्वारा प्रदान की गई सहायता के लिए पीएम मोदी ने रोमानिया के पीएम निकोले-इओनेल सियुको से फोन पर बात की। प्रधानमंत्री ने भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के रोमानिया में प्रवेश करने और भारत से विशेष निकासी उड़ानों की अनुमति देने में रोमानिया के कदम की सराहना की।
Feb 28, 2022  |  09:49 PM (IST)
यूक्रेन ने ईयू की सदस्यता के लिए किया आवेदन
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ (ईयू) की सदस्यता के लिए एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं। यूक्रेन की संसद ने इसका एलान किया है।
Feb 28, 2022  |  09:44 PM (IST)
रूसी प्रतिनिधि ने दिए ये तर्क


यूएनजीए की आपात बैठक में रूसी प्रतिनिधि ने यूक्रेन संकट पर कहा-रूस ने इन शत्रुताओं को शुरू नहीं किया। वे यूक्रेन के निवासियों, असंतुष्टों द्वारा फैलाए गए थे। रूसी इस युद्ध को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं। यूक्रेन और जॉर्जिया द्वारा नाटो में शामिल होने के लिए कार्य योजनाएँ बनाई जा रही थीं। उनकी (अमेरिका) नीति रूस विरोधी यूक्रेन बनाने और यह सुनिश्चित करने की थी कि वह नाटो में शामिल हो जाए। नाटो में शामिल होने वाला यूक्रेन एक लाल रेखा है, हमें प्रतिक्रिया में उपाय अपनाने के लिए मजबूर करता है; हमें इस संघर्ष के कगार पर खड़ा कर दिया है।

Feb 28, 2022  |  09:40 PM (IST)
यूक्रेन की मांग

यूक्रेन के प्रतिनिधि ने यूक्रेन पर यूएनजीए की आपात बैठक में कहा- रूसी सैनिक पीड़ित हैं, पहले ही हजारों जनशक्ति खो चुके हैं। यूक्रेन के खिलाफ इस हमले को रोकें। हम रूस से बिना शर्त अपनी सेना वापस लेने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के पूर्ण अनुपालन की मांग करने की मांग करते हैं। आज तक, यूक्रेन की ओर से 16 बच्चों सहित 352 लोग मारे गए। नंबर लगातार बढ़ रहे हैं और गोलाबारी जारी है।

Feb 28, 2022  |  09:01 PM (IST)
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कही ये बात
UNGA अपने 11वें आपातकालीन विशेष सत्र में कहा कि हम सभी पक्षों द्वारा तत्काल युद्धविराम का आह्वान करते हैं; अधिकतम संयम बरतें और बातचीत शुरू करें। कूटनीति और संवाद कायम रहना चाहिए। यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, 'बढ़ती हिंसा के परिणामस्वरूप नागरिकों की मौत हो रही है। बहुत हो गया, सैनिकों को बैरकों में वापस जाने की जरूरत है, नागरिकों की रक्षा की जानी चाहिए।
Feb 28, 2022  |  08:49 PM (IST)
यूक्रेन पर UNGA का 11वां आपातकालीन विशेष सत्र शुरू

यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का 11वां आपातकालीन विशेष सत्र शुरू हो गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा का विशेष सत्र एक मिनट के मौन के साथ शुरू हुआ। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताह रूस द्वारा आक्रमण किए जाने के बाद पांच लाख से ज्यादा लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है।

Feb 28, 2022  |  08:17 PM (IST)
कीव से इवानों के लिए रवाना हुए भारतीय छात्र

भारतीय दूतावास के निर्देश पर कीव रेलवे स्टेशन पर पहुंचे भारतीय छात्रों का आरोप है कि यूक्रेन के रेलवे अधिकारियों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और ट्रेन में प्रवेश करने की कोशिश करने पर उन्हें ट्रेन से बाहर कर दिया। कीव और उसके आसपास के विभिन्न विश्वविद्यालयों के लगभग 800 भारतीय छात्र पोलैंड की सीमाओं की ओर जाने वाली ट्रेन में चढ़ने के लिए वोकज़लना कीव सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एकत्र हुए। छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें सुबह से इंतजार कराया जा रहा है और उनमें से किसी को भी स्टेशनों पर आने वाली आधी भरी ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति नहीं दी गई। छात्रों ने दूतावास के अधिकारियों से रेलवे अधिकारियों तक पहुंचने और भारतीय छात्रों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति देने की मांग की थी। रेलवे स्टेशन में 6 घंटे के बाद, छात्र भारतीय दूतावास के हस्तक्षेप के बाद वोकज़लना कीव सेंट्रल स्टेशन से ट्रेन में चढ़ने में सफल रहे। ट्रेन इवानो (वेस्ट यूक्रेन) जा रही है।

Feb 28, 2022  |  08:13 PM (IST)
पुतिन ने दिया सुरक्षाबलों को निर्देश

रूस के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उसके परमाणु मिसाइल बल और उत्तरी तथा प्रशांत बेड़े को बढ़ी हुई लड़ाकू ड्यूटी पर रखा गया है, इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने पिछले दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक आदेश के अनुरूप बताया: रॉयटर्स

Feb 28, 2022  |  07:44 PM (IST)
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने की राजनीति न करने की अपील

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने यूक्रेन में जारी भारतीय नागरिकों को निकालने के कार्य पर बड़ी बात कही है, उन्होंने कहा, 'आइए हम निकासी प्रक्रिया का राजनीतिकरण न करें। यह ऑपरेशन करने वालों का मनोबल गिराएगा। संकट की इस घड़ी में अंक हासिल करने से हमारी छवि खराब होगी। आइए हम मिलकर काम करें।'

Feb 28, 2022  |  07:08 PM (IST)
रूस से निकलने पर तुरंत विचार करें अमेरिकी: अमेरिका
रूस और यूक्रेन के बीच बने गंभीर हालात के बीच अमेरिका ने रूस में मौजूद अपने नागरिकों से कहा है कि उन्हें व्यावसायिक उड़ानों के जरिए रूस से निकलने पर तुरंत विचार करना चाहिए। विदेश विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद कई देशों ने अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए हैं जिसके चलते बड़ी संख्या में एयरलाइंस अपनी उड़ानों को रद्द कर रही हैं।
Feb 28, 2022  |  06:59 PM (IST)
परमाणु हमलों की आशंकाओं के बीच यूक्रेन ने रूसी रफ्तार थामी

यूक्रेन के सैनिकों के पास हथियारों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन दृढ इरादों से लबरेज इन सैनिकों ने, कम से कम फिलहाल, राजधानी कीव और अन्य प्रमुख शहरों में रूसी सैनिकों की रफ्तार थाम ली है। यूक्रेनी सैनिकों से मिल रहे कड़े प्रतिरोध और विनाशकारी प्रतिबंधों से तिलमिलाए रूसी राष्ट्रपति व्लीदिमीर पुतिन ने रूस के परमाणु बलों को हाईअलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। इसके साथ ही इस युद्ध के नयी ऊंचाई तक पहुंचने की आशंका प्रबल हो गयी है।

Feb 28, 2022  |  06:29 PM (IST)
पंजाब के 500 छात्र फंसे

 यूक्रेन में फंसे 500 से अधिक विद्यार्थियों के परिवारों ने पंजाब के प्रशासन के साथ छात्रों का ब्योरा साझा किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संबंधित जिला प्रशासनों के साथ साझा किये गये इस ब्योरे को इन विद्यार्थियों की सुरक्षित वापसी के लिए केंद्र के पास भेज दिया गया है।

Feb 28, 2022  |  05:55 PM (IST)
240 नागरिकों को लेकर भारत पहुंची एक और उड़ान
दिल्ली| यूक्रेन में फंसे 240 भारतीय नागरिकों को लेकर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से रवाना हुई छठी उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हवाई अड्डे पर भारतीय नागरिकों का स्वागत किया।
Feb 28, 2022  |  05:45 PM (IST)
विदेश मंत्रालय ने कहा, हालात मुश्किल भरे हैं

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'निकासी के प्रयास जारी है। जमीन पर स्थिति जटिल और मुश्लिक भरी बनी हुई है, उनमें से कुछ काफी चिंताजनक हैं, लेकिन हम अपनी निकासी प्रक्रिया में तेजी लाने में सक्षम हैं। हमारे द्वारा एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद से लगभग 8000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं, संघर्ष शुरू होने के बाद से नहीं।'

Feb 28, 2022  |  05:40 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कही बड़ी बात

यदि कोई भारतीय संकट में पड़ता है तो वहां से निकाला जाएगा। युद्ध क्षेत्र में, दोनों तरफ प्रतिबंध, भ्रम और उत्तेजित सीमा रक्षक होंगे। यदि आपमें धैर्य नहीं है और निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो चीजें गलत हो सकती हैं। हैट (भले ही आप मंगल ग्रह पर फंसे हों, भारतीय दूतावास आपकी मदद करेगा) पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का दर्शन है। प्रधानमंत्री अपनी सोच में दूरदर्शिता रखतें हैं और उन्होंने यूक्रेन की सीमा से लगे देशों में 4 मंत्रियों को भेजने का फैसला किया ताकि भारतीय नागरिकों को निकालने में बेहतर समन्वय स्थापित किया जा सके: केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह

Feb 28, 2022  |  05:09 PM (IST)
वार्ता में यूक्रेन के साथ समझौता करना चाहता है रूस
बेलारूस में चल रही वार्ता में यूक्रेन के साथ समझौता करने में रुचि रख रख रहा है रूस एक वार्ताकार ने की पुष्टि। एम मेकी ने प्रतिनिधिमंडलों को संबोधित करते हुए कहा: प्रिय दोस्तों, बेलारूस के राष्ट्रपति ने मुझे आपका स्वागत करने और जितना संभव हो आपके काम को सुविधाजनक बनाने के लिए कहा है। जैसा कि राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की और पुतिन के साथ सहमति हुई थी, आप पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
Feb 28, 2022  |  04:46 PM (IST)
भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी
भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी
Photo Credit: टाइम्स नाउ डिजिटल
भारतीय दूतावास ने जारी की नई गाइडलाइंस
कीव स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इसमें बताया गया है कि छात्र या भारतीय नागरिक रेलवे स्टेशनों की तरफ जा सकते हैं। इसमें नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वो धैर्य रखें तथा एकजुट रहें। इसमें कहा गया है, 'बड़ी संख्या में भीड़ के एकत्र होने से रेलवे स्टेशन पर दिक्कत हो सकती है, इसलिए एग्रेसिव व्यवहार ना करें। ट्रेन डिले या कैंसल भी हो सकती हैं।सभी अपने पास पासपोर्ट, पर्याप्त कैश, तैयार भोजन और जाड़ों के कपड़े रखें।'
Feb 28, 2022  |  04:40 PM (IST)
विदेश मंत्री ने की पोलैंड के विदेश मंत्री से बात
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, 'पोलैंड के विदेश मंत्री के साथ यूक्रेन के घटनाक्रम पर चर्चा की। यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने में पोलैंड की सुविधा की सराहना करता हूं। इस संबंध में उनके समर्थन के शब्दों का बहुत स्वागत है।'