Russia-Ukraine war: नन्ही बेटी को विदा करते समय बिलखने लगा पिता, यूक्रेन से आ रहीं दर्द भरी तस्वीरें 

Russia-Ukraine war : यूक्रेन का एक सैनिक कहता है, 'मॉम, डैड...हमारे ऊपर काफी बमबारी हो रही है। आई लव यू।' सैनिक के चेहरे पर घबराहट साफ दिखती है। अपने परिवार से वह दोबारा मिल पाएगा या नहीं, इसे लेकर वह आश्वस्त नहीं है।

Russia-Ukraine war : Father started crying while leaving his daughter in Kyiv
कीव छोड़कर लोग दूसरी जगहों पर जा रहे हैं। 
मुख्य बातें
  • रूस के हमले के बाद यूक्रेन में मानवीय संकट गहराने लगा है
  • लोग सुरक्षित ठिकाने की तलाश में पड़ोसी देशों में पलायन कर रहे हैं
  • कीव में बेटी को विदा करते समय बिलखने लगा एक पिता

Russia-Ukraine war : यूक्रेन पर रूस के हमले से जन-धन का नुकसान तो पहुंच ही रहा है, मानवीय संकट भी उभरने लगा है। आम नागरिक अपने परिवार के लिए सुरक्षित ठिकाना तलाश रहे हैं। युद्ध की विभीषिका का खौफ लोगों के चेहरे पर साफ तौर पर दिखने लगा है। एक ऐसा ही वीडियो कीव से आया है। यहां एक पिता अपनी नन्ही बेटी को विदा करते समय फफक कर रोने लगता है। बेटी की विदाई का यह वीडियो दिल को छू लेने वाला है। इस तरह की त्रासदी वाली कई तस्वीरें एवं वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। 

पड़ोसी देशों में पलायन कर रहे लोग
यूक्रेन में लड़ाई छिड़ने के बाद लोग पड़ोसी देशों में पलायन करने लगे हैं। कीव से भी कई परिवार पड़ोसी देश हंगरी के लिए रवाना हुए हैं। इस वीडियो में लड़की के पिता को रोते हुए और अपनी बेटी को चूमते हुए देखा जा सकता है। जाहिर है कि पिता अपनी बेटी को भारी मन से विदा कर रहा है। कीव से बाहर जाने वाली इस बस में अपनी बेटी को चढ़ाने से पहले पिता उसे अपने सीने से लगाता है। हृदय को झकझोरने वाली इस तरह की यह पहली घटना नहीं है। गुरुवार को कोई महिलाएं यूक्रेन की सड़कों पर रोती-बिलखती दिखीं। ऐसा लगता है कि पिता ने रूसी सैनिकों के खिलाफ अपनी सेना की मदद करने के लिए कीव न छोड़ने का फैसला किया है।

यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ दुनिया भर में फूटा लोगों का गुस्सा, पुतिन के होम टाउन में भी प्रदर्शन

सैनिक के चेहरे पर दिखी घबराहट
एक दूसरा वीडियो भी है जिसमें यूक्रेन का एक सैनिक कहता है, 'मॉम, डैड...हमारे ऊपर काफी बमबारी हो रही है। आई लव यू।' सैनिक के चेहरे पर घबराहट साफ दिखती है। अपने परिवार से वह दोबारा मिल पाएगा या नहीं, इसे लेकर वह आश्वस्त नहीं है। बता दें कि हमले के दूसरे दिन रूस की सेना कीव की तरफ बढ़ रही है। रूस की सेना राजधानी कीव को चारो तरफ से घेरकर उस पर अपना नियंत्रण हासिल करना चाहती है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की का कहना है कि पहले दिन के युद्ध में 137 लोग मारे गए हैं। 

अगली खबर