Princess diana Death Story: राजकुमारी डायना की मौत से सहम गई थी पूरी दुनिया, VIDEO में जानिए उस रात की पूरी कहानी

दुनिया
Updated Aug 31, 2022 | 12:46 IST

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पुत्र एवं राज सिंहासन के दावेदार राजकुमार चार्ल्स के साथ डायना स्पेंसर की 1981 में हुई शादी सारी दुनिया के लिए एक बड़ी खबर थी, लेकिन 31 अगस्त 1997 को एक कार दुर्घटना में डायना की मौत इससे भी बड़ी खबर बनी जिसने ब्रिटेन के शाही परिवार को झकझोर कर रख दिया।

मुख्य बातें
  • ब्रिटेन की राजवधू डायना की जिंदगी 31 अगस्त, 1997 को एक त्रासदी में बदल गई
  • 31 अगस्त 1997 को एक कार दुर्घटना में डायना की मौत की खबर ने सबको झझकोर कर रख दिया
  • वीडियो में जानते हैं कि आखिर उस रात क्या हुआ जो प्रिंसेज डायना की आखिरी रात थी ।

Princess diana Death Story: कहते हैं वक्त कभी एक सा नहीं रहता, बदल जाए तो तकदीरें बदल देता है। इसे वक्त की मार नहीं तो और क्या कहेंगे कि एक समय परिकथा सी लगने वाली ब्रिटेन की राजवधू डायना की जिंदगी 31 अगस्त, 1997 को एक त्रासदी में बदल गई। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पुत्र एवं राज सिंहासन के दावेदार राजकुमार चार्ल्स के साथ डायना स्पेंसर की 1981 में हुई शादी सारी दुनिया के लिए एक बड़ी खबर थी, लेकिन 31 अगस्त 1997 को एक कार दुर्घटना में डायना की मौत इससे भी बड़ी खबर बनी जिसने ब्रिटेन के शाही परिवार को झकझोर कर रख दिया। आज यानी बुधवार को 31 अगस्त है और उनकी मौत के 25 साल हो चुके हैं लोग डायना को आज भी याद करते हैं। वीडियो में जानते हैं कि आखिर उस रात क्या हुआ जो प्रिंसेज डायना की आखिरी रात थी । 

गौर हो कि राजकुमारी डायना की पेरिस में दुखद परिस्थितियों में मौत के 25 साल बाद उनके जीवन और मृत्यु ने दुनिया भर में जिज्ञासा जगाई है और अनेक तरह की अटकलें लगाई हैं। उनके पूर्व अंगरक्षक द्वारा लिखित और उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर 'पीपुल्स प्रिंसेस' को श्रद्धांजलि के रूप में प्रकाशित एक नई ऑडियोबुक 'डायना - रिमेम्बरिंग द प्रिंसेस' ने डायना की मृत्यु की संभावना पर विवाद में नई जान फूंक दी है। डायना के पुलिस सुरक्षा अधिकारी इंस्पेक्टर केन व्हार्फ द्वारा लिखित और वेल्स मेमोरियल ट्रस्ट की राजकुमारी डायना की आधिकारिक पुस्तक के लेखक रोस कावर्ड ने उनके प्रारंभिक जीवन, मृत्यु और अंतिम संस्कार के बाद क्या हुआ, पर प्रकाश डाला।

1 जुलाई, 1961 को पार्क हाउस, सैंड्रिंघम, नॉरफॉक में जन्मी डायना फ्रांसेस स्पेंसर चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स की पहली पत्नी थीं और वह अपनी दयालुता और दान कार्यो के लिए जानी जाती थीं। न केवल उनका जीवन, बल्कि 31 अगस्त, 1997 को एक कार दुर्घटना में उनकी आकस्मिक मृत्यु ने अनिवार्य रूप से कई लोगों को दिवंगत राजकुमारी, उनके जीवन, विवाह और तलाक के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया। पेरिस में एक कार दुर्घटना में राजकुमारी डायना की मौत ने सुर्खियां बटोरी थीं। कई लोगों के लिए इसे प्राकृतिक मौत मानना मुश्किल था। (एजेंसी इनपुट के साथ)


 

अगली खबर