लाइव टीवी

Bajaj Auto ने पेटेंट कराए डायनेमो, टेक्निक और टेक्निका नाम, क्या नई EV ला रही कंपनी?

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 25, 2022 | 20:15 IST

बजाज ऑटो ने भारतीय मार्केट के लिए तीन नाम - डायनेमो, टेक्निक और टेक्निका पेटेंट कराए हैं. ये नाम संभावित रूप से बजाज द्वारा ऑटो तैयार किए जा रहे बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Loading ...
बजाज डायनेमो हमारे अनुमान से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (Representational Image)
मुख्य बातें
  • बजाज ने पेटेंट कराए तीन नए नाम
  • किस टू-व्हीलर का नाम होगा डायनेमो
  • टेक्निक और टेक्निका भी इनमें शामिल

Bajaj Auto Patents 3 New Names: भारत की मुख्य टू-व्हीलर निर्माताओं में एक बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने हाल में तीन नए नाम भारतीय मार्केट के लिए ट्रेडमार्क कराए हैं जो डायनेमो (Dynamo), टेक्निक (Technik) और टेक्निका (Technica) हैं. डायनेमो नाम के लिए बजाज ऑटो को जहां फॉर्मेलिटी चेकपास मिल चुका है, वहीं टेक्निक और टेक्निका के लिए फिलहाल एक्सेप्टेड एंड एड्वर्टाइज्ड स्टेटस मिला है. इस नामों को क्लास 12 के अंतर्गत रजिस्टर किया गया है जिनमें सामान्य ईंधन से चलने वाले टू-व्हीर्ल, इलेक्ट्रिक वाहन के साथ तीन-पहिया वाहन आते हैं. 

क्यों चुने गए ये नाम 

डायनेमो शब्द का मतलब इलेक्ट्रिकल जनरेटर होता है जो कम्यूटेटर नामक एक डिवाइस की मदद से डीसी करंट बनाता है. ये डिवाइस रोटेशनल मेकेनिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिकल इनर्जी में बदलने का काम करती है. बजाज डायनेमो हमारे अनुमान से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके अलावा ये नाम नए आईसीई प्लेटफॉर्म और ईवी प्लेटफॉर्म के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. टेक्निक एक जर्मन शब्द है जिसका तात्पर्य तकनीक से है, इसके अलावा टेक्निका से मतलब टेक्निकल से है. 

ये भी पढ़ें : हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर भारत में जल्द लॉन्च करेगी ये कंपनी, और भी कई वाहन होंगे पेश

फिलहाल चेतक इलेक्ट्रिक बेच रही बजाज 

बजाज ऑटो ने पहले ही ये घोषणा कर दी है कि कंपनी ईंधन से चलने वाले वाहनों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो दोनों पर फोकस रखेगी. फिलहाल भारतीय मार्केट में कंपनी का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचा जा रहा है. इसके अलावा कंपनी बिल्कुल नई स्कूटर तैयार करने के लिए युलु के साथ मिलकर काम कर रही है. इस नई ईवी को 2022 के अंत तक मार्केट में उतार दिया जाएगा. इसके बाद बजाज ऑटो चेतक ब्रांड के अंतर्गत और भी कई इलेक्ट्रिक वाहन लाने की तैयारी भी कर रही है.