लाइव टीवी

Mahindra Thar, XUV500, and Scorpio: नए अवतार में नजर आएंगी महिंद्रा की ये गाड़ियां, थार में किए गए हैं बदलाव

Updated Aug 08, 2020 | 16:13 IST

Mahindra Scorpio, XUV 500 and Thar in new feature: मजबूत कारों के लिए महिंद्रा का नाम विख्यात है। कंपनी स्कॉर्पियो, थार और एक्सयूवी 500 में कई बदलाव कर बाजार में उतारने जा रही है।

Loading ...
मजबूती के लिए जानी जाती हैं महिंद्रा की गाड़ियां
मुख्य बातें
  • महिंद्रा की गाड़ियां मजबूती के लिए जानी जाती हैं।
  • थार में किए गए हैं विशेष बदलाव
  • स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 के ले आउट में थोड़ा बदलाव

नई दिल्ली।  महिंद्रा की एसयूवी अपनी मजबूती की वजह से देश में काफी लोकप्रिय है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कंपनी की बिक्री में गिरावट देखी गई है, खासकर जब नए मॉडल अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए महिंद्रा अब अपने लाइनअप में नई पीढ़ी के उत्पादों की एक श्रृंखला को जोड़कर लड़ने की योजना बना रहा है। पहली पंक्ति में दूसरी पीढ़ी के महिंद्रा थार होंगे जो इस स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को सामने आएंगे और इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी पिछले कुछ समय से नए थार पर काम कर रही है और कई बदलाव किए हैं। इसमें व्यापक ट्रैक, नया इंटीरियर और अधिक सुविधाएं प्राप्त करने की उम्मीद है। पहली बार, एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच एक विकल्प के साथ भी उपलब्ध होगी। 

थार, स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 500 नए अवतार में
नए-जीन थार के अलावा, एसयूवी निर्माता के पास अपने पोर्टफोलियो में नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो और नई पीढ़ी का एक्सयूवी 500 भी है। इन दोनों एसयूवी को पहले इस साल भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी लेकिन उनके लॉन्च को अगले साल के लिए धकेल दिया गया है। दूसरी पीढ़ी के XUV500 (कथित तौर पर कोड W601) के भारत में बिक्री पर जाने की संभावना है, जबकि नई स्कॉर्पियो (कथित तौर पर कोडनाम Z101) को 2021 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

एसयूवी में किए जा रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण बदलाव
नए महिंद्रा XUV500 के परीक्षण को पिछले महीने देश में स्पॉट किया गया था और इसने एसयूवी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी। SUV में नए हेडलैम्प्स, वर्टिकल LED DRLs, नई ग्रिल, LED टेल लाइट्स आदि जैसे कई डिज़ाइन बदलाव आएंगे। नए XUV500 में बड़े करीने से डैशबोर्ड के लिए मौजूदा इंटीरियर लेआउट को खोदने की संभावना है। इसमें क्षैतिज एयरकॉन वेंट, बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, नई असबाब और सीटों के लिए नया डिज़ाइन मिलेगा।

पहले से और आकर्षक किए जाने पर काम
कंपनी का कहना है कि हम उम्मीद करते हैं कि महिंद्रा वाहन के अंदर सॉफ्ट-टच पैनल जैसे आलीशान सामग्री का उपयोग करेगा। नया XUV500 एक नए 2.0-लीटर डीजल इंजन का उपयोग करेगा जो वर्तमान में उपलब्ध 2.2-लीटर mHawk155 इंजन की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की पेशकश करेगा। SUV के नए 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध होने की उम्मीद है, जिसे ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था।

नई पीढ़ी के स्कॉर्पियो के रूप में, एसयूवी एक सभी नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है वो शायद मारज़ो हो। यह एक व्यापक ट्रैक और नए डिजाइन के सिद्धांत के साथ एक नई ऊंचाई को छूएगा करेगा,यहां तक ​​कि आंतरिक लेआउट पूरी तरह से नया होगा और यह मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक फीचर-लोड होगा।