लाइव टीवी

Madhya Pradesh: झारखंड से मुंबई ले जा रहे 13 बाल मजदूरों को छुड़वाया, रेलवे पुलिस ने की कार्रवाई, 7 अरेस्ट

Updated Sep 14, 2022 | 13:37 IST

Mp News: 13 नाबालिग बच्चों को बंधुआ मजदूर बनाकर अन्य राज्यों में मजदूरी करवाने करने के लिए झारखंड से मुंबई लेकर जा रहे थे। जीआरपी और आरपीएफ  ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को अरेस्ट किया है। बच्चों को बाल कल्याण समिति के सुपुर्द किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मध्यप्रदेश के जबलपुर में रेलवे पुलिस ने 13 नाबालिग बच्चों को बरामद कर 7 आरोपियों को अरेस्ट किया
मुख्य बातें
  • झारखंड से 13 नाबालिग किशोरों को मजदूरी के लिए मुंबई ले जा रहे थे
  • रेलवे पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 7 आरोपियों को अरेस्ट किया है
  • मुक्त करवाए गए सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंप दिया गया

MP News: मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में जीआरपी और आरपीएफ  ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए 7 लोगों को अरेस्ट किया है। वहीं बदमाशों के चंगुल से 13 नाबालिग बच्चों को बरामद किया है। जीआरपी के मुताबिक आरोपी मासूम बच्चों को बंधुआ मजदूर बनाकर अन्य राज्यों में मजदूरी करवाने करने के लिए ले जाया करते थे। रेलवे पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक आरोपी सभी बच्चों को झारखंड से मुंबई लेकर जा रहे थे।

 रेलवे पुलिस के मुताबिक सभी आरोपी झारखंड के अलग-अलग जनपदों के रहने वाले हैं। वहीं पुलिस सुरक्षा में छुड़ाए गए बच्चों की उम्र 12 से 15 साल के बीच है। जीआरपी अब आरोपियों से पूछताछ में जुटी है। सभी बदमाशों का आपराधिक रिकॉर्ड खंगालने में जुटी है। वहीं रेलवे पुलिस अब ये भी पता लगा रही है कि, तस्करी के जरिए अब तक कितने बच्चे आरोपियों ने बंधुआ मजदूर बनाकर कहां - कहां भेजे हैं। 

ऐसे धराए गए बदमाश

जबलपुर रेलवे पुलिस के एसआरपी विनायक वर्मा के मुताबिक मुखबिर के जरिए सूचना मिली की आसनसोल-मुंबई ट्रेन से कुछ बच्चों को अलग-अलग कोच में बैठाकर मुंबई काम करने के लिए ले जाया जा रहा है। इसके बाद आरपीएफ  कमांडेंट अरुण त्रिपाठी को जानकारी देकर आरपीएफ  जीआरपी की टीम को एक्टिव किया गया। टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए मुंबई- आसनसोल ट्रेन के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही कोचों में तलाशी अभियान चलाया। इस बीच टीमों को 13 नाबालिग किशोर ट्रेन में मिले। जिनकी उम्र 12 से 16 वर्ष के बीच थी। जीआरपी के मुताबिक बच्चोंं से पूछताछ में हैरान करने वाली जानकारी सामने आई। बच्चों ने पुलिस को बताया कि उन्हें झारखंड के अलग- अलग गांवों से बहला - फुसलाकर आरोपी मुंबई लेकर जा रहे थे। वहीं रेलवे पुलिस की टीमों ने सात आरोपियों को भी दबोच लिया। 

आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

जबलपुर रेलवे स्टेशन जीआरपी थाने के एसएचओ सुनील नेमा के मुताबिक सभी 13 बच्चों को आरोपियों से मुक्त करवाने के पश्चात बाल कल्याण समिति के सुपुर्द किया गया है। इसके अलावा रेलवे पुलिस की ओर से बच्चों के परिजनों से संपर्क किया जा रहा है। इधर, सभी आरोपियों के खिलाफ बाल उत्पीडऩ अधिनियम सहित कई अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। अब पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।