लाइव टीवी

Bank Holidays in June 2021: जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें लिस्ट, कब-कब है छुट्टी

Updated May 31, 2021 | 11:08 IST

Bank chhutti list : इस साल अन्य महीनों की तरह जून 2021 में भी बैकों में कई दिन छुट्टियां रहेंगी। इसलिए बैंक जाने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले यहां देखें कब-कब बैंक बंद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
जून 2021 में बैंकों में छुट्टियां
मुख्य बातें
  • बैंक की छुट्टियां सभी राज्यों में एक जैसी नहीं होती हैं।
  • सिर्फ गजेटेड होलिडे में पूरे देश में एक साथ छुट्टियां होती हैं।
  • नीचे देखें जून 2021 में होने वाली छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की होलिडे कैलेंडर लिस्ट के अनुसार इस साल जून महीने में बैंकों में 9 दिन छुट्टियां रहेंगी। जिनमें नियमित अवकाश जैसे महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार शामिल हैं। बैंक की छुट्टियां किसी-किसी राज्य में अलग-अलग होती हैं और सभी राज्यों में एक समान नहीं होती हैं। सिर्फ गजेटेड होलिडे में बैंकों में पूरे देश में एक साथ छुट्टियां होती हैं। बैंकों में छुट्टियों तीन तरह की होती है। आरबीआई ने छुट्टियों को नेगोसिएबल एक्ट के तहत रखा है। नेगोसिएबल एक्ट और रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट होलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट के तहत होते हैं।

मिजोरम के आइजोल और ओडिशा के भुवनेश्वर में 15 जून को वाईएमए दिवस/राजा संक्रांति के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे। 25 जून को गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में सभी बैंक बंद रहेंगे। 30 जून को रेमना नी के कारण आइजोल में बैंक बंद रहेंगे। नीचे देखें जून 2021 में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट।

जून में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays in June 2021)

  1. 06 जून, रविवार, वीक ऑफ
  2. 12 जून, शनिवार, सेकेंड सटरडे
  3. 13 जून, रविवार, वीक ऑफ
  4. 15 जून, मंगलवार, वाई.एम.ए. दिन/राजा संक्रांति
  5. 20 जून, रविवार, वीक ऑफ
  6. 25 जून, शुक्रवार, गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिवस
  7. 26 जून, शनिवार, फोर्थ सटरडे
  8. 27 जून, रविवार, वीक ऑफ
  9. 30 जून, बुधवार, रेमना नी 

इन दिनों जहां बैंक शाखाएं बंद रहेंगी, वहीं मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग हमेशा की तरह चालू रहेगी। ग्राहक ऑनलाइन मोड के माध्यम से कहीं भी किसी भी समय लेनदेन कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।