लाइव टीवी

ITR Filing: आईटीआर फाइल करने की Last Date बेहद करीब, इन जरूरी दस्तावेजों को ना भूलें

Updated Dec 30, 2020 | 09:08 IST

ITR फाइल करने की अंतिम तारीख अब बेहद करीब आ गई है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आईटीआर दाखिल करते समय हमें किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी।

Loading ...
आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है
मुख्य बातें
  • आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, कोविड की वजह से बढ़ी है तारीख
  • आईटीआर फाइल करते हुए जरूरी दस्तावेजों को ना भूलें
  • 26 AS में अब पहले से ज्यादा सुधार किया गया है

नई दिल्ली: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने महामारी को देखते हुए वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। आमतौर पर करदाता 31 जुलाई तक आईटीआर दाखिल करने वाले होते हैं, लेकिन इस साल महामारी के कारण एक अपवाद बना,आपके पास इसे सॉर्ट करने के लिए महज 1 और दिन बाकी बचा हैं।

आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने से करदाता के वित्त से संबंधित बहुत सारे दस्तावेज शामिल होते हैं। ये दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकते हैं, लेकिन ITR को अंतिम रूप देने के लिए आवश्यक हैं।

फॉर्म 16

सभी वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए, फॉर्म 16 आईटीआर दाखिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह दस्तावेज नियोक्ता द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया जाता है। यह एक अनिवार्य दस्तावेज है और प्रत्येक नियोक्ता अपने उन सभी कर्मचारियों को फॉर्म 16 जारी करने के लिए उत्तरदायी है जिनसे आयकर ने उनके वेतन से काटा है। यह स्रोत (टीडीएस) प्रमाण पत्र पर काटा गया कर है और कर्मचारी को दिए गए वेतन और उनके टीडीएस का विवरण देता है।

अब आपको फॉर्म 16 के बारे में जो पता होना चाहिए वह यह है कि इसमें दो भाग होते हैं - पार्ट ए और बी पार्ट ए वह भाग होता है जिसमें वित्तीय वर्ष में नियोक्ता द्वारा काटे गए आयकर शामिल होते हैं। अलग से, इसमें कर्मचारी का स्थायी खाता संख्या (पैन) और नियोक्ता का कर कटौती खाता संख्या (टीएएन) है। फॉर्म 16 के भाग बी में कर्मचारी के सकल वेतन की ब्रेक-अप जानकारी शामिल है।

फॉर्म 26AS

आयकर विभाग एक वार्षिक समेकित कर विवरण तैयार करता है जिसे 'फॉर्म 26AS' के रूप में जाना जाता है। पैन का उपयोग करके, सभी करदाता इसे आयकर वेबसाइट से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसमें वित्त वर्ष के दौरान (स्व-नियोजित या व्यापारियों के मामले में) वेतनभोगी वर्ग और करों के टीडीएस की राशि शामिल है।

करदाता अपने फॉर्म 26AS का उल्लेख कर सकते हैं और आईटीआर दाखिल करते समय केंद्र सरकार के खजाने को दिए गए करों की राशि के लिए अपने फॉर्म 16 के साथ इसे जमा कर सकते हैं।

सरकार द्वारा पिछले महीने पेश किए गए 'फॉर्म 26AS' में सुधार हुआ है। यह वित्तीय लेनदेन के विवरण (एसएफटी) में निर्दिष्ट एक व्यक्ति के वित्तीय लेनदेन की विभिन्न श्रेणियों में विवरण देता है।

ब्याज आय से संबंधित प्रमाण पत्र

वेतन से आय के अलावा, एक व्यक्ति को विभिन्न ब्याज निवेशों जैसे कि बचत खाता जमा और बैंकों और पोस्ट ऑफिस से सावधि जमा से आय प्राप्त होती है। ये वित्तीय संस्थान उसी के लिए अपने जमाकर्ताओं को ब्याज प्रमाणपत्र / बैंक स्टेटमेंट प्रदान करते हैं। एक व्यक्ति बैंक / डाकघर के साथ आयोजित अपने बचत खाते से अर्जित ब्याज पर 10,000 रुपये तक की आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत कटौती का दावा कर सकता है।

टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट

जो व्यक्ति पिछले वित्तीय वर्ष में निर्धारित अवधि के दौरान अपने कर-बचत निवेश को अपने नियोक्ताओं को प्रस्तुत नहीं कर सके, उन्हें अब कर कटौती का दावा करने के लिए सीधे आयकर (I-T) विभाग को इसका प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।इनमें जीवन बीमा (एलआईसी) प्रीमियम का भुगतान, चिकित्सा बीमा की रसीद, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) पासबुक, 5 साल की एफडी रसीदें, म्यूचुअल फंड निवेश (ईएलएसएस), होम लोन चुकौती प्रमाणपत्र / स्टेटमेंट, डोनेशन पेड रसीद, ट्यूशन शामिल हैं। शुल्क का भुगतान रसीद, आदि।

चिकित्सा बीमा

स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के भुगतान के लिए धारा 80 डी के तहत, आप 25,000 रुपये तक का दावा कर सकते हैं। ये बीमा पॉलिसी आपके, आपके पति या आपके बच्चों के लिए हो सकती हैं। वरिष्ठ नागरिकों के मामले में, सीमा 50,000 रुपये है।यदि आप अपने माता-पिता के लिए प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं तो आप धारा के तहत अतिरिक्त कटौती का दावा कर सकते हैं। यदि आपके माता-पिता 60 वर्ष से कम आयु के हैं तो सीमा 25,000 रुपये है। यदि आपके माता-पिता 60 वर्ष से अधिक हैं, तो आप प्रति वर्ष अधिकतम 0,000 रुपये का दावा कर सकते हैं।

अन्य निवेश

हाउसिंग लोन पर दिया गया ब्याज
 हाउसिंग लोन पर मिलने वाला ब्याज टैक्स बचाने के लिए योग्य है। यह एक स्व-कब्जे वाले घर के लिए है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।