लाइव टीवी

UDAN योजना की सफलता के 5 साल पूरे, अब तक 1 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने भरी उड़ान

Updated Aug 17, 2022 | 19:05 IST

UDAN Scheme: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि, 'वह दिन दूर नहीं जब रेल परिवहन और सड़क परिवहन के साथ-साथ नागरिक उड्डयन भारत में परिवहन का आधार बन जाएगा।'

Loading ...
UDAN स्कीम की सफलता के 5 साल पूरे, स्कीम के तहत 425 नए रूट हुए शुरू
मुख्य बातें
  • योजना की शुरुआत के बाद से एक करोड़ से भी ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी है।
  • योजना के तहत 425 नए रूट शुरू हुए हैं।
  • 58 एयरपोर्ट, 8 हेलीपोर्ट और 2 जल एरोड्रोम को जोड़ा गया है।

नई दिल्ली। हवाई सेवा के माध्यम से छोटे और मध्यम शहरों को बड़े शहरों से जोड़ने के उद्देश्य से, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के फ्लैगशिप प्रोग्राम रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहली उड़ान के शुभारंभ के बाद से 5 साल की सफलता पूरी कर ली है। यह स्कीम 21 अक्टूबर 2016 को शुरू की गई थी।

बढ़ी एयरपोर्ट्स की संख्या
मंत्रालय के अनुसार, साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में आई थी, तब के सिर्फ 74 परिचालन एयरपोर्ट्स से अब तक यह संख्या बढ़कर 141 हो गई है। योजना के तहत 58 हवाई अड्डों, 8 हेलीपोर्ट्स और 2 वॉटर एयरोड्रोम सहित 68 अंडरसर्व्ड या अनसर्व्ड गंतव्यों को जोड़ा गया है।

अगले चार साल में 40 करोड़ यात्री
इस महत्वाकांक्षी योजना ने 425 नए मार्गों की शुरुआत के साथ 29 से भी ज्यादा राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों को एयर कनेक्टिविटी प्रदान की है। 4 अगस्त 2022 तक UDAN योजना से 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को लाभ हुआ है और सरकार अगले चार सालों में भारत में नागरिक उड्डयन के माध्यम से 40 करोड़ यात्रियों की उम्मीद कर रही है।

इसके अलावा, उड़ान स्कीम के तहत साल 2026 तक 220 गंतव्यों (हवाई अड्डे/ हेलीपोर्ट/ वॉटर एयरोड्रोम) के साथ देश में अनकनेक्टेड गंतव्यों के लिए हवाई संपर्क प्रदान करने के लिए 1,000 मार्गों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। UDAN के तहत, 156 हवाई अड्डों को जोड़ने के लिए 954 मार्ग पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं।

इस अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि, 'RCS UDAN की सफलता प्रधानमंत्री के 'उड़े देश का आम नागरिक' के दृष्टिकोण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।