लाइव टीवी

Chandigarh Encroachment: चंडीगढ़ में भी चला बुलडोजर, शहर के इस हिस्से में अतिक्रमण हटाने का नोटिस जारी

Updated Apr 24, 2022 | 13:31 IST

Chandigarh Encroachment: चंडीगढ़ के अंदर अवैध अतिक्रमण पर प्रशासन का बुलडोजर चलने लगा है। संपदा विभाग ने शनिवार को जहां 3 एकड़ जमीन पर बसी झुग्गियों को बुलडोजर चलाकर हटवाया। वहीं आने वाले दिनों में कई अन्‍य इलाकों में भी प्रशासन का बुलडोजर चलता नजर आएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चंडीगढ़ में अवैध अतिक्रमण पर चला बुलडोजर
मुख्य बातें
  • संपदा विभाग ने तीन एकड़ जमीन को कराया अतिक्रमण मुक्‍त
  • किशनगढ़ इलाके से भी हटेंगे सभी अवैध निर्माण
  • डिमोलेशन ड्राइव के लिए चंडीगढ़ के डीसी से मांगी गई मंजूरी

Chandigarh Encroachment: दिल्‍ली के बाद अब चंडीगढ़ में भी अवैध निर्माणों पर प्रशासन सख्‍त हो गया है। चंडीगढ़ प्रशासन के संपदा विभाग ने शनिवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया, जिसके तहत मनीमाजरा से किशनगढ़ में करीब 3 एकड़ जमीन पर बसी अवैध झुग्गियों को हटा दिया गया। इस कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा। यह अतिक्रमण हटाने के अलावा भी संपदा विभाग द्वारा कई इलाकों में अतिक्रमण हटाने का नोटिस भी दिया गया है। संपदा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, लोगों को नोटिस देकर निश्चित समय में अतिक्रमतण हटाने को कहा गया है, समय पूरा होने के बाद विभाग खुद उन जगहों से अतिक्रमण को हटा देगा।

तीन एकड़ में फैली झुग्गियों को हटाया

संपदा विभाग की टीम तहसीलदार विनय चौधरी के नेतृत्व में इन अवैध झुग्गियों को तोड़कर जगह को खाली करवाया। तहसीलदार विनय चौधरी ने बताया कि, इस जगह पर लोग लगातार बसते जा रहे थे। लोगों को नोटिस भेजकर पहले ही अतिक्रमण खाली करने को कहा गया था, नोटिस मिलने के बाद जहां कुछ लोग इस जमीन को खाली कर दिया है, वहीं कई यहां से हटने को तैयार नहीं थे। जिस वजह से बुलडोजर चला कर इस जगह को कब्‍जा मुक्‍त कराया गया। इस दौरान मौके पर एसडीएम ईस्ट नीतीश सिंगला भी मौके पर पहुंचे। संपदा अधिकारियों के अनुसार, विभाग के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने इस जमीन पर बनाई गई करीब 200 से 250 अवैध झुग्गियों को तोड़ा। इसके बाद प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की तरफ से पुरी जमीन की दोबारा से पैमाइश कर फेंसिंग की गई, ताकि इस जमीन पर दोबारा से कोई अवैध रूप से झुग्गियां बनाकर कब्जा न कर सके।

इन जगहों पर भेजा नोटिस

चंडीगढ़ प्रशासन आने वाले दिनों में कई अन्‍य जगहों पर भी अतिक्रमण हटाने की तैयारी कर रहा है। इसकी जानकारी देते हुए एसडीएम ईस्ट नीतीश सिंगला ने बताया कि, जल्‍द ही किशनगढ़ में लाल डोरा के बाहर हुए अवैध निर्माण और बिना परमिशन के गैर कानूनी तरीके से बहुमंजिला इमारतें बनाने को लेकर कार्रवाई की जाएगी। संबंधित लोगों को विभाग की तरफ से पहले ही नोटिस भेजा जा चुका है। एसडीएम ने कहा कि, अब इन जगहों पर डिमोलेशन ड्राइव के लिए चंडीगढ़ के डीसी विनय प्रताप सिंह से लिखित में मंजूरी मांगी गई है। मंजूरी मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।