लाइव टीवी

Chandigarh Traffic Rule: ड्राइविंग करते हुए सिगरेट पीना या सड़क पर थकूना पड़ेगा भारी, जान लें नया नियम

Updated Jul 17, 2022 | 20:10 IST

Chandigarh Traffic Rule: चंडीगढ़ में 18 जुलाई से वाहन चलाते हुए सिगरेट पीना या पान मसाला खाकर सड़क पर थूकना भारी पड़ सकता है। चंडीगढ़ में अब यह ट्रैफिक वॉयलेशन है। सड़क पर लगे कैमरों में आपकी हरकत रिकार्ड होते ही चालान आपके घर पहुंच जाएगा। इसके अलावा अब इन कैमरों की मदद से सभी तरह के ट्रैफिक चालान काटे जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
18 जुलाई से सभी तरह के चालान होंगे ऑनलाइन
मुख्य बातें
  • सीसीटीवी कैमरों की मदद से अब कटेगा सभी तरह का ट्रैफिक चालान
  • वाहन चलाते हुए सिगरेट पीने और पान मसाला खाने पर कटेगा चालान
  • शहर की सड़कों पर हर लाइट प्वाइंट और चौराहों पर लगे हैं कैमरे

Chandigarh Traffic Rule: ब्‍यूटीफुल शहर चंडीगढ़ में सोमवार से ट्रैफिक नियमों में बड़ी सख्‍ती होने जा रही है। कल यानी 18 जुलाई से ट्रैफिक नियम तोड़ने व सड़क पर गंदगी फैलाना वाहन चालकों को महंगा पड़ सकता है। अगर आप वाहन चलाते हुए सिगरेट पीते या फिर अपने वाहन से गुटखा व पान मसाला खाकर थूकते मिले तो चालान सीधे आपके घर पहुंचेगा। अभी तक इस तरह का चालान नहीं किया जाता था।

बता दें कि पिछले दो माह के अंदर पूरे शहर को हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से कवर कर दिया गया है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने व नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई करने के लिए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) के तहत चालान काटे जा रहे हैं। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार अभी तक इन कैमरों के जरिए सिर्फ ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के चालान ही काटे जाते थे, लेकिन अब सभी तरह के चालान इन कैमरों की मदद से काटे जाएंगे।

इन चालानों से भी अब नहीं बच पाएंगे

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार 18 जुलाई से आईसीसीसी की मदद से ड्राइविंग के दौरान चालक के धूम्रपान करने या पान मसाला खाकर सड़क पर थूकने पर भी चालान होगा। इसके अलावा गाड़ी पर विदआउट सिट बेल्ट, जेड ब्लैक शीशे लगाने पर, पैरों में चप्पल पहनकर टू व्हीलर चलाने जैसे चालान भी अब ऑनलाइन काट कर सीधे घर भेज दिए जाएंगे। मतलब अब शहर की सड़कों पर ट्रैफिक नियम के हर वायलेशन पर ऑनलाइन चालान कटेगा।

हर 500 मीटर पर एक सीसीटीवी कैमरा

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शहर की सड़कों पर हर लाइट प्वाइंट और चौराहों पर कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे सड़क के हर 500 मीटर की दूरी पर मौजूद हैं। साथ ही ये 500 मीटर की दूरी तक किसी भी ट्रैफिक वायलेशन को पकड़ने में कामयाब है। ये इतनी दूरी से गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का चेहरा और यहां तक की वायलेशन की फुटेज भी ट्रैक कर सकती हैं। इसका मतलब अब आप सड़क पर चलते हुए इन कैमरों से नहीं बच सकते हैं।