लाइव टीवी

Chandigarh Police: पुलिस की भर्ती में फर्जीवाड़ा, नकली अभियार्थी बनकर पहुंचे 2 गिरफ्तार, ऐसे हुआ खुलासा

Updated Sep 10, 2022 | 19:12 IST

Chandigarh Police: चंडीगढ़ पुलिस विभाग में चल रहे ब्रास एंड बैंड कांस्टेबल पद की भर्ती में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। फर्जी कागजात के सहारे भर्ती में टेस्‍ट देने पहुंचे दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी अंबाला के रहने वाले हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चंडीगढ़ पुलिस में फर्जीवाड़े करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • ब्रास एंड बैंड कांस्टेबल पद की भर्ती में फर्जीवाड़ा
  • अंबाला के रहने वाले आरोपी पहुंचे टेस्‍ट देने के लिए
  • एडमिट कार्ड के रिकाॅर्ड में जांच के दौरान हुआ खुलासा

Chandigarh Police: चंडीगढ़ पुलिस विभाग में चल रही भर्ती प्रक्रिया में बड़े फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है। पुलिस ने इस भर्ती में पेपर देने पहुंचे एक नकली अभ्यर्थी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी कागजातों में फर्जीवाड़ा कर सेक्टर-26 पुलिस लाइन में चल रही भर्ती में नकली आवेदक बनकर पहुंचे थे। गिरफ्तार आरोपितों की पहचान अंबाला के गांव ठाकुरपुरा बरार निवासी जतिन और गौरव के रूप में हुई है। पुलिस ने दोनों आरोपितों को जिला अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड हासिल किया है।

बता दें कि चंडीगढ़ पुलिस में इस समय 39 ब्रास एंड बैंड कांस्टेबल पद के लिए भर्ती चल रही है। इस फर्जीवाड़े के बारे में आरटीसी में तैनात इंस्पेक्टर दया राम ने सेक्टर-26 थाना पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में उनकी जिम्मेदारी आवेदक के रोल नंबर, नाम और दस्तावेज को वैरिफाई  करने के बाद उनके ग्रुप बनाकर आगे भेजना है। इस भर्ती में बैंड टेस्टिंग के लिए एक.एक ग्रुप में 300-300 आवेदकों को शामिल किया गया है। पहले चरण का टेस्ट पास करने के बाद आवेदकों को शारीरिक परीक्षा से गुजरना पड़ेगा।

आवेदक और फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपी मिले हुआ

इंस्पेक्टर दया राम ने बताया भर्ती प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हुई और करीब 10 बजे एक युवक आकर बोला कि उसका नंबर नहीं आया है। युवक ने अपने नाम और रोल नंबर का एडमिट कार्ड भी दिखाया। इसके बाद जब जांच की गई तो पता चला कि कार्ड पर लिखे रोल नंबर 20221139 का टेस्‍ट एक दिन पहले होना था, लेकिन वह नहीं पहुंचा। जिसके बाद संदेह के आधार पर जब रिकाॅर्ड की जांच की गई तो पता चला कि इस रोल नंबर का एडमिट कार्ड अंबाला निवासी अभिषेक कुमार के नाम जारी हुआ था। इसके बाद आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में पता चला कि असली आवेदन अभिषेक कुमार नकली अभ्यर्थी जतिन और उसका साथी गौरव को जानता था। उसने अपनी जगह पर जतिन को टेस्‍ट देने के लिए चंडीगढ़ भेजा था। आरोपी गौरव अंबाला के अंदर साइबर कैफे चलाता है। उसने ही अभिषेक के एडमिट कार्ड में बदलाव कर जतिन का फोटो लगा दिया था।