लाइव टीवी

Shoaib Akhtar: शोएब अख्तर की फेंकी थी सबसे तेज गेंद, जानिए क्यों आईसीसी ने इसे नहीं दी थी मान्यता

Updated Apr 28, 2022 | 13:31 IST

Bowler Shoaib Akhtar: 20 साल पहले शोएब अख्तर ने सबसे जयदा रफ़्तार की गेंद फेंकी थी। उस समय अख्तर की गेंद से हर कोई बल्लेबाज डरता था, उनकी तेज गेंद खेलने से कई बल्लेबाज कतराते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Shoaib Akhtar
मुख्य बातें
  • शोएब अख्तर ने 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार से फेंकी थी गेंद
  • रावल पिंडी के फेमस हैं शोएब अख्तर
  • अख्तर की उस गेंद को नहीं मिली थी मान्यता

Cricketer Shoaib Akhtar: पाकिस्तान के शोएब अख्तर अपने समय में दुनिया से सबसे तेज गेंदबाज रहे। उनकी गेंदों की रफ्तार से बल्लेबाज सहम जाते थे। लंबा रन-अप और आक्रामक एक्शन... शोएब अख्तर जब गेंद लेकर चलते तो उनको देखने का रोमांच अलग ही होता था। अख्तर की खतरनाक गेंदों ने कई बल्लेबाजों के स्टंप तोड़ दिए। आलम यह था कि उनकी तेज गेंदों को खेलने से कई बल्लेबाज कतराते थे। 20 साल पहले 27 अप्रैल को शोएब अख्तर ने 100 मील प्रति घंटा (161 KMPH) से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। हालांकि, आईसीसी ने इस गेंद को मान्यता नहीं दी। 

27 अप्रैल, 2002 को रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर पाकिस्तान के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने एक कीर्तिमान बनाया था। शोएब अख्तर ने लाहौर में खेले जा रहे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के क्रेग मैकमिलन को एक गेंद फेंकी जिसकी स्पीड 100 मील प्रति घंटा (161 KMPH) थी। साल 2002 में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने आई थी। इस सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेला जा रहा था।

आईसीसी ने नहीं दी इस गेंद को मान्यता

इसी मैच के दौरान जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही थी, उस वक्त शोएब अख्तर की गेंदें आग उगल रही थीं। कीवी बल्लेबाज क्रेग मैकमिलन को अख्तर ने एक गेंद फेंकी जिसके बारे में मैकमिलन को ज्यादा कुछ पता नहीं था। वह गेंद की रफ्तार से पूरी तरह चकमा खा गए। शोएब इस मुकाबले में 100 मील प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए थे। हालांकि, आईसीसी ने अख्तर की इस गेंद को मान्यता नहीं दी। उस मैच में जिस स्पीड गन का इस्तेमाल हुआ था, उसे आईसीसी ने मानकों के अनुरूप नहीं माना। इस तरह, अख्तर की यह गेंद रिकॉर्ड बुक में दर्ज नहीं हो सकी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल