लाइव टीवी

BAN vs AUS 3rd T20I: बांग्लादेश ने रचा नया इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में रौंदकर जीती सीरीज

Updated Aug 06, 2021 | 23:03 IST

Bangladesh vs Australia 3rd T20I Match Report: शुक्रवार को बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। बांग्लादेश ने इस मैच में कमाल की जीत दर्ज करके रचा नया इतिहास।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश दौरा - टी20 क्रिकेट सीरीज - तीसरा टी20 मैच
  • बांग्लादेशी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में भी शिकस्त दी
  • पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल करके रचा नया इतिहास

ढाका में बांग्लादेश और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच पांच टी20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज का तीसरा मुकाबला (Bangladesh vs Australia 3rd T20I) शुक्रवार को खेल गया। मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाए। जिसमें कप्तान महमुदुल्लाह के अर्धशतक का अहम योगदान रहा और अपना पहला टी20 खेल रहे नाथन एलिस ने हैट्रिक ली। ऑस्ट्रेलिया के सामने 128 रन का लक्ष्य था। जवाब देने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को बांग्लादेश ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 117 रन ही बनाने दिए और मैच 10 रन से जीत लिया। इसी के साथ उन्होंने इस सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। बांग्लादेश ने अपने इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को किसी सीरीज में हराया है।

बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेशी टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरे ही ओवर में जोश हेजलवुड ने मोहम्मद नईम (1 रन) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराते हुए पहला झटका दिया, उस समय टीम का स्कोर 3 रन था। वहीं इसी स्कोर पर अगले ओवर की पहली ही गेंद पर स्पिनर एडम जम्पा ने सौम्य सरकार (2) को एलबीडब्ल्यू करते हुए बांग्लादेश को दूसरा झटका भी दे दिया।

स्कोर को रफ्तार देकर आउट हुए शाकिब

इसके बाद अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और महमुदुल्लाह ने पारी को संभाला है। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी करते हुए बांग्लादेशी टीम को कुछ राहत जरूर दी। लेकिन कुछ ही देर बाद शाकिब अल हसन 17 गेंदों में 26 रनों की पारी खेलकर नौवें ओवर की पहली गेंद पर एडम जम्पा की फिरकी का शिकार बन गए। उनका कैच एश्टन एगर ने लपका और बांग्लादेश को इस तरह तीसरा झटका भी लग गया।

कप्तान महमुदुल्लाह की कप्तानी पारी

शाकिब के आउट हो जाने के बाद कप्तान महमुदुल्लाह ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और स्कोर आगे बढ़ाया है। वो आफिफ हसैन के साथ चौथे विकेट की साझेदारी को अंजाम देने में जुटे हैं। इस बीच 12वें ओवर में आफिफ हुसैन 19 रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि शमीम हुसैन 3 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, नुरुल हसन 11 रन बनाकर रन आउट हो गए और इसी के साथ बांग्लादेश को सौ रन से पहले छठा झटका भी लग गया।

एलिस ने ली हैट्रिक

वैसे महमुदुल्लाह पर इन गिरते विकेटों का ज्यादा असर नहीं दिखा और उन्होंने अपना पांचवां टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक जड़ा। पारी के अंतिम क्षणों में पहला मैच खेल रहे थे एलिस ने 20वें ओवर की चौथी गेंद पर महमुदुल्लाह (53 गेंदों में 52 रन), पांचवीं गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान (0) और अंतिम गेंद पर मेहदी हसन (6)  को आउट करके ऐतिहासिक हैट्रिक ली। इसके साथ ही बांग्लादेश ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 127 रन बनाए। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू कर रहे नाथन एलिस ने 3 विकेट लिए, जबकि हेजलवुड और जम्पा ने 2-2 विकेट हासिल किए।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का जवाब

जवाब देने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 रन के स्कोर पर कप्तान मैथ्यू वेड (1 रन) के रूप में पहला झटका लग गया। उनको नसुम अहमद ने शोरिफुल इस्लाम के हाथों कैच कराया। लेकिन इसके बाद मैकडरमॉट और मिचेल मार्श ने दूसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी करते हुए पारी को संभाल लिया। मैकडरमॉट 35 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर बोल्ड हो गए और उनके बाद आने वाले मोइसिस हेनरीक्स भी 2 रन बनाकर शोरीफुल इस्लाम की गेंद पर पवेलियन लौट गए। हालांकि मिचेल मार्श ने शानदार अर्धशतक पूरा करके उम्मीदें बरकरार रखीं।

अंतिम ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी से ढेर हुआ ऑस्ट्रेलिया

मैच के अंतिम ओवरों में बांग्लादेश ने बेहद कड़ी व किफायती गेंदबाजी की। आलम ये रहा कि ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दो ओवरों में 23 रन चाहिए थे। उनके पास 6 विकेट बाकी थे लेकिन 19वें ओवर में मुस्तफिजुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 1 रन लुटाया जबकि मेहदी हसन के अंतिम ओवर में सिर्फ 11 रन ही आए। इसी के साथ बांग्लादेश ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

इस मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं (ऑस्ट्रेलिया से नाथन एलिस का टी20 डेब्यू)

बांग्लादेशः महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, आफिफ हुसैन, नुरुल हसन, शमीम होसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरिफुल इस्लाम और नासुम अहमद।

ऑस्ट्रेलियाः मैथ्यू वेड (कप्तान), बेन मैकडरमॉट, एलेक्स कैरी, मिचेल मार्श, मोइसिस हेनरीक्स, जोश हेजलवुड, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, नाथन एलिस, डैन क्रिस्टियन और एडम जम्पा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल