लाइव टीवी

IND vs ENG: केएल राहुल का विकेट जेम्‍स एंडरसन के लिए बना स्‍पेशल, तोड़ डाला अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

Updated Aug 06, 2021 | 19:58 IST

James Anderson breaks Anil Kumble's record: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट में केएल राहुल का विकेट लेकर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। एंडरसन ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्‍स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्‍स एंडरसन ने केएल रहुल को 84 रन के स्‍कोर पर आउट किया
  • जेम्‍स एंडरसन ने भारत के महान अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा
  • जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

नॉटिंघम: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। 39 साल के जेम्‍स एंडरसन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन ने भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के 619 टेस्‍ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा। एंडरसन ने शनिवार को भारतीय ओपनर केएल राहुल (84) को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

जेम्‍स एंडरसन ने गुरुवार को लगातार दो गेंदों में दो विकेट लिए थे। उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा (4) और कप्‍तान विराट कोहली (0) को आउट करके अनिल कुंबले के 619 विकेट की बराबरी की थी। खबर लिखे जाने तक एंडरसन ने भारतीय पारी के चार विकेट चटकाए हैं। इसी के साथ उनके कुल टेस्‍ट विकेटों की संख्‍या 621 हो गई है, जिसमें इजाफा होना बाकी है।

बता दें कि अनिल कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट लिए हैं। वहीं जेम्‍स एंडरसन ने अपने 163वें टेस्‍ट में खबर लिखे जाने तक 621 विकेट चटकाए। याद हो कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। 

मुरली ने 133 टेस्‍ट में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्‍ट में 708 विकेट लिए हैं। जेम्‍स एंडरसन ने 621* विकेट के साथ अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ चौथे स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा 563 विकेट के साथ टॉप-5 को पूरा करते हैं।

टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

  • मुथैया मुरलीधरन - 800 विकेट, 133 टेस्‍ट
  • शेन वॉर्न - 708 विकेट, 145 टेस्‍ट
  • जेम्‍स एंडरसन - 621* विकेट, 163 टेस्‍ट
  • अनिल कुंबले - 619 विकेट, 132 टेस्‍ट
  • ग्‍लेन मैक्‍ग्रा - 563 विकेट, 124 टेस्‍ट 

39 साल के एंडरसन ने हाल ही में अपने खाते में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की थी जब उन्‍होंने 1000 फर्स्‍ट क्‍लास विकेट पूरे किए थे। एंडरसन ने काउंटी चैंपियनशिप में लंकाशायर की तरफ से खेलते हुए केंट के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। एंडरसन 21वीं शताब्‍दी में 1,000 फर्स्‍ट क्‍लास विकेट्स लेने वाले पांचवें तेज गेंदबाज हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल