लाइव टीवी

दिग्‍गज ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी बैरी जरमन ने 84 की उम्र में ली अंतिम सांस, टीम इंडिया के खिलाफ किया था डेब्‍यू

Updated Jul 18, 2020 | 18:21 IST

Barry Jarman dies at 84: बैरी जरमन ने संन्‍यास लेने के बाद अपने क्रिकेट ज्ञान का उपयोग किया और 1995 में आईसीसी के पहले मैच रेफरियों में से एक थे।

Loading ...
बैरी जरमन
मुख्य बातें
  • पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई विकेटकीपर बैरी जरमन का 84 की उम्र में निधन
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ 1968 एशेज सीरीज में जरमन ने ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी की थी
  • जरमन फुटबॉलर भी थे, लेकिन चोट के बाद पूरा ध्‍यान क्रिकेट में लगाया

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान और विकेटकीपर बैरी जरमन का शुक्रवार की रात निधन हो गया। वह 84 साल साथ के थे। 13 प्रथम श्रेणी सीजन के दौरान जरमन ने 19 टेस्‍ट मैच खेले और इंग्‍लैंड में 1968 एशेज सीरीज के दौरान उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी की थी। वह ऑस्‍ट्रेलिया के 33वें टेस्‍ट कप्‍तान बने थे। जरमन प्रतिभाशाली फुटबॉलर भी थे। उन्‍होंने दक्षिण ऑस्‍ट्रेलियाई राष्‍ट्रीय फुटबॉल लीग में हिस्‍सा लिया था, लेकिन पैर में चोट के कारण उन्‍होंने फिर क्रिकेट पर ही अपना पूरा ध्‍यान लगाया।

बैरी जरमन ने 1959 में डेब्‍यू किया था और दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 1969 तक प्रमुख हिस्‍सा रहे। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने भारत के खिलाफ कानपुर में 1959 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने 19 टेस्‍ट मैच में 400 रन और 50 विकेट चटकाए। 1968 एशेज दौरे पर जरमन ने चोटिल बिल लौरी की जगह हेडिंग्‍ले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी की थी।

खिलाड़ी के तौर पर संन्‍यास लेने के बाद जरमन ने अपने क्रिकेट ज्ञान का उपयोग किया और 1995 में वह आईसीसी के पहले मैच रेफरियों में से एक थे। 2001 तक उन्‍होंने 53 इंटरनेशनल मैचों में ऑफिशियल की भूमिका निभाई। 1997 में बैरी जरमन को ऑस्‍ट्रेलिया के मेडल ऑफ द ऑर्डर से सम्‍मानित किया गया। यह अवॉर्ड खेल में बतौर खिलाड़ी, कोच और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट रेफरी में सेवाएं देने और दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया से प्रतिभाएं खोजने के लिए दिया गया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल