लाइव टीवी

दिलचस्प किस्साः भारत के लिए डेब्यू करने से पहले सचिन पाकिस्तान के लिए उतर चुके थे मैदान में

Updated Jun 17, 2022 | 09:00 IST

Sachin Tendulkar: भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1989 में की। उन्होंने भारतीय क्रिकेट को अपने करियर के 24 साल का एक बड़ा अनुभव प्रदान किया। लेकिन सचिन तेंदुलकर भारत से डेब्यू करने से पहले पाकिस्तान के लिए मैदान में उतर चुके थे। उन्होंने साल 1987 में पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सचिन तेंदुलकर
मुख्य बातें
  • सचिन ने 1987 में पाकिस्तान के लिए की थी फील्डिंग
  • एक प्रैक्टिस मैच में सचिन को उतरना पड़ा था पाकिस्तान के लिए
  • पाकिस्तान के पास पूरी नहीं थी प्लेइंग-11

Sachin Tendulkar: विश्व क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम को अपने करियर के 24 साल दिए हैं। सचिन ने एक लंबे वक्त तक भारतीय क्रिकेट टीम की सेवा की। जहां उन्होंने अपने करियर में बहुत ही बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स को अंजाम दिया है। सचिन तेंदुलकर ने साल 1989 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू क्या, जिसके बाद वो इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2013 तक सक्रिय रहे।

सचिन डेब्यू से पहले खेल चुके हैं पाकिस्तान के लिए

सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 1989 में डेब्यू किया था, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वो भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने से पहले पाकिस्तान टीम के लिए फील्डिंग कर चुके हैं।

जी हां... भारतीय क्रिकेट टीम के साथ डेब्यू करने से पहले ही मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए मैदान में अपना योगदान दिया था। ये बात साल 1987 की है, जब वो पाकिस्तान के लिए एक प्रैक्टिस मैच के दौरान फील्डिंग करने के लिए मैदान में उतरे थे।

सचिन बने थे पाकिस्तान के लिए सब्टीट्यूट फील्डर

वर्ष 1987 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में एक प्रदर्शनी मैच खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान के कई खिलाड़ी होटल में आराम फरमा रहे थे। ऐसे में पाकिस्तान के पास इतने खिलाड़ी भी नहीं थे कि वो अपने 11 खिलाड़ियों को मैदान में उतार सके।

ऐसे में महज 14 साल के सचिन तेंदुलकर को पाकिस्तान के लिए फील्डिंग करने मैदान में उतरना पड़ा। इमरान खान की कप्तानी में भारत में वनडे सीरीज खेलने आयी पाकिस्तान की टीम ने वनडे सीरीज से पहले ये प्रैक्टिस मैच खेला था। इस मैच में उनके दो बड़े खिलाड़ी जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर ने आराम करने का फैसला किया था। पाकिस्तान के पास कोई अतिरिक्त खिलाड़ी मौजूद ना होने से सचिन को फील्डिंग के लिए कहा गया था।

इसका खुलासा सचिन तेंदुलकर ने ही किया था। सचिन ने अपनी आत्मकथा प्लेइंग इट माय वे में  लिखा था कि इमरान खान को शायद ही याद होगा कि उनकी कप्तानी में मैंने एक बार पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल