लाइव टीवी

आईपीएल का बदला पैटर्न, जानिए किन टीमों के साथ, कितनी बार होगी धोनी के सुपर किंग्स की भिड़ंत

Updated Feb 26, 2022 | 07:27 IST

CSK in Group B for IPL 2022: आईपीएल 2022 के नए पैटर्न का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। जानिए किस ग्रुप में मिली है चेन्नई सुपर किंग्स को जगह और किन टीमों के साथ कितने-कितने मुकाबले खेलेगी धोनी की सेना।

Loading ...
चेन्नई सुपर किंग्स
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स को मिली है आईपीएल 2022 में ग्रुप बी में जगह
  • सीएसके के साथ ग्रुप बी में हैदराबाद, आरसीबी, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स की है टीमें
  • ग्रुप बी की टीमों के अलावा मुंबई इंडियन्स के साथ दो बार भिड़ेगी चेन्नई सुपर किंग्स, बाकी की टीमों के साथ होगा एक-एक मुकाबला

आईपीएल में दो टीमों की संख्या बढ़ने के साथ ही मैचों की पैटर्न भी बदल गया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार को हुई बैठक के बाद नए सीजन में 5-5 टीमों के दो ग्रुप में टीमों को विभाजित करके टूर्नामेंट के आयोजन का फैसला किया है। 26 मार्च को शुरू होने वाले आईपीएल-15 का खिताबी मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। इस बीच चार मैदानों पर 70 लीग मैच खेले जाएंगे और सभी टीमें 14-14 मुकाबले खेलेंगी। 

इससे पहले जब टूर्नामेंट में 8 टीमें शामिल थीं तब भी टूर्नामेंट में हर टीम 14-14 मैच खेलती थीं। टूर्नामेंट में इस टीमों को उनके पिछले 14 सीजन में प्रदर्शन और खिताबी जीत के आधार पर वर्चुअल ग्रुप में बांटा गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि लीग दौर में एक टीम बाकी की 9 टीमों के साथ नहीं भिड़ेगी। दोनों ही ग्रुप की टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी लेकिन कुछ टीमों के साथ दो-दो मैच और कुछ के साथ 1-1 मुकाबला खेलेगी।

चेन्नई पांच टीमों के साथ दो-दो बार भिड़ेगी
आईपीएल गर्वर्निंग काउंसिल द्वारा विभाजित ग्रुप के मुताबिक चार बार की और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स(सीएसके) को ग्रुप बी में पहले पायदान पर जगह दी है। ग्रुप बी में एमएस धोनी की सीएसके के साथ एक बार की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद, आरसीबी, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स की टीमें हैं। 

मुंबई के अलावा ग्रुप-ए की अन्य टीमों से होगा एक-एक मुकाबला
ऐसे में चेन्नई की ग्रुप बी में शामिल हैदराबाद, आरसीबी, पंजाब और गुजरात टाइटन्स के साथ दो-दो बार होम-अवे आधार पर भिड़ंत होगी। लेकिन चेन्नई की ग्रुप ए में पहले पायदान पर काबिज मुंबई इंडियन्स के साथ दो बार होम-अवे आधार पर भिड़ंत होगी। इसके अलावा ग्रुप ए की कोलकाता, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और  लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ उसकी एक-एक मुकाबले होंगे। जिसमें से हो मुकाबले होम और दो अवे होंगे। 

सभी टीमों का ऐसा होगा कार्यक्रम 
इसी तरह अन्य टीमों के भी मुकाबले होंगे। जिस ग्रुप में जिस स्थान पर टीम है उसी पायदान पर दूसरे ग्रुप में काबिज टीम के साथ अपने ग्रुप की टीमों के अलावा उस टीम को दो मैच खेलने होंगे। इसके अलावा दूसरे ग्रुप की बाकी बची टीमों के साथ एक-एक मैच खेले जाएंगे। ऐसा सभी टीमों के साथ होगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने पूरे शेड्यूल का अबतक ऐलान नहीं किया है लेकिन 65 दिन तक चलने वाले फटाफट क्रिकेट के सालाना जलसे का प्रशंसक इसबार और लुत्फ उठाएंगे।

आईपीएल 2022 के दोनों ग्रुप इस प्रकार हैं:

ग्रुप ए ग्रूप बी 
मुंबई इंडियन्स चेन्नई सुपर किंग्स 
कोलकाता नाइट राइडर्स सनराइजर्स हैदराबाद
राजस्थान रॉयल्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स पंजाब किंग्स
लखनऊ सुपर जायंट्स गुजरात टाइटन्स

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल