लाइव टीवी

IND vs BAN: CRPF जवान के बेटे ने मैदान पर मचाया धमाल, अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप क्वार्टर फाइनल में कर दिया कमाल

Updated Feb 05, 2022 | 23:00 IST

Who is Laft Arm Pacer Ravi Kumar: बांए हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने शनिवार को अपनी कहर परपाती गेंदों से अंडर19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विकेट का जश्न मनाते तेज गेंदबाज रवि कुमार
मुख्य बातें
  • रवि कुमार ने बांग्लादेश के टॉप ऑर्डर की क्वार्टर फाइनल में उड़ाई धज्जी
  • क्वार्टर फाइनल में 7 ओवर में 14 रन देकर झटके 3 विकेट
  • बंगाल की ओर से खेलते हैं घरेलू क्रिकेट, सीआरपीएफ में हैं पिता, अलीगढ़ में रहता है परिवार

एंटिगा: अंडर-19 विश्व कप 2022 के रविवार को भारत और बांग्लादेश के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारत के बांए हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने अपनी गेंदबाजी से जमकर धमाल मचाया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के टीम इंडिया के निर्णय को रवि ने सही साबित किया। 7 ओवर में उन्होंने 14 रन देकर 3 विकेट झटके और बांग्लादेश को 111 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका अदा की।

5 ओवर में 5 रन देकर झटके 3 विकेट 
उन्होंने शुरुआती ओवरों में अपनी तेज रफ्तार स्विंग करती गेंदों से कहर परपाते हुए भारत को तीन संफलता दिलाई। उनकी कसी हुई गेंदबाजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 5 ओवर के अपने पहले स्पेल में रवि ने 5 रन दिए और 3 विकेट झटके। उनका एक ओवर मेडन रहा। उन्होंने अपने स्पेल की तीसरी ही गेंद पर बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज महिफिजुल इस्लाम(2) को बोल्ड करके चलता कर दिया। इसके बाद अपने तीसरे ओवर में उन्होंने दूसरे ओपनर इफ्तखार हुसैन(1) को स्लिप में शेख राशिद के हाथों कैच कराकर चलता कर दिया।

इसके बाद अपने चौथे और पारी के 8वें ओवर की चौथी गेंद पर प्रांतिक नौरोज नाबिल(7) को कौशल तांबे के हाथों स्लिप पर लपकवाया। ऐसे में बांग्लादेश की टीम 7.4 ओवर में 14 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गई। ऐसी खराब शुरुआत से बांग्लादेश की टीम नहीं उबर सकी। 

सीआरपीएफ जवान हैं रवि के पिता
घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलने वाले 18 वर्षीय रवि कुमार का जन्म पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। वो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से ताल्लुक रखते हैं उनका परिवार शहर के बीमा नगर में रहता है। पिता  राजेंद्र कुमार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) में कार्यरत हैं वर्तमान में वो असम में तैनात हैं। उनका परिवार कोलकाता से अलीगढ़ शिफ्ट हुआ। 

अलीगढ़ में सीखा क्रिकेट का ककहरा 
अलीगढ़ में रवि कुमार के क्रिकेट करियर की टेनिस बॉल के साथ शुरुआत हुई। स्थानीय कोच अरविंद भारद्वाज की देखरेख में उन्होंने क्रिकेट का ककहरा सीखा जिसने खेल के मैदान में पैर जमाने में उन्हें मदद मिली। अलीगढ़ में प्रशिक्षण की शुरुआत साल 2014 में हुई थी। इसके बाद वो दोबारा अपनी किस्मत आजमाने जन्मभूमि कोलकाता पहुंचे। वर्तमान में रवि घरेलू क्रिकेट में हावड़ा यूनियन और बेलीगुआंग यूनाईडेट के लिए खेलते हैं। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से ही उनका चयन अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए हुआ है।    

गेंद पर है अच्छा नियंत्रण, दोनों दिशा में गेंद को स्विंग कराने की है क्षमता 
रवि कुमार बांए हाथ के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं। वो तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने के अलावा दोनों तरफ गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं। उनका गेंद पर अच्छा नियंत्रण है और वो सीम के साथ गेंदबाजी में यकीन करते हैं। विश्व कप में उनकी भूमिका एक छोर से कड़ी गेंदबाजी करके रन नहीं देने की है। वहीं दूसरे छोर से गेंदबाज विकेट निकालते हैं। बावजूद इसके ग्रुप मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में उन्होंने 34 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल