लाइव टीवी

SA vs BAN 2nd Test: पहले दिन द.अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने जड़े पचासे, बड़े स्कोर की तरफ बढ़ाए कदम

Updated Apr 08, 2022 | 23:11 IST

SA vs BAN 2nd Test Day 1: बांग्लादेश और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम के तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
SA vs BAN 2nd Test Day 1
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2022
  • दूसरे टेस्ट के पहले दिन द.अफ्रीकी बल्लेबाजों का दबदबा
  • पहले दिन तीन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के अर्धशतक

डीन एल्गर, तेम्बा बावुमा और कीगन पीटरसन की अर्धशतकीय पारियों से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को स्टंप्स के समय 90 ओवर में पांच विकेट पर 278 रन बना लिये। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने हालांकि आखिरी आधे घंटे के खेल में दो विकेट चटका कर मैच में वापसी की। स्टंप्स के समय विकेटकीपर काइल वेरेन (10) के साथ वियान मुल्डर (00) क्रीज पर मौजूद थे।  

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एल्गर ने 70, पीटरसन ने 64 और तेम्बा बावुमा ने 67  रन बनाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में मदद की। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को एल्गर और सारेल एरवी (24) ने 52 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दिलायी। बांग्लादेश को सुबह के सत्र में एकमात्र सफलता एरवी के रूप में मिली जो खालिद अहमद की बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमा बैठे।

एल्गर और पीटरसन ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी कर बांग्लादेश के गेंदबाजों को परेशान किया। इस टेस्ट मैच में टीम में वापसी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने दोनों खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखायी। एल्गर ने विकेटकीपर लिटन दास को कैच थमाया। उन्होंने 89 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये।

पीटरसन ने इसके बाद तेम्बा बावुमा के साथ 51 रन की साझेदारी की। वह 124 गेंद की पारी में नौ चौके लगाने के बाद पगबाधा हुए। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन बांग्लादेश ने डीआरएस का सहारा लिया जिसके बाद तीसरे अंपायर ने फैसला बदल दिया। बावुमा को इसके बाद करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे रयान रिकलटन का अच्छा साथ मिला। दिन के आखिरी सत्र में दोनों शानदार बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को बड़े स्कोर कर ओर ले जा रहे थे तभी ताइजुल ने रिकलटन को यासिर अली के हाथों कैच कराकर चौथे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी को तोड़ा। रिकलटन ने 82 गेंद में 42 रन बनाये।

ये भी पढ़ेंः पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने केशव महाराज के दम पर इस तरह दर्ज की थी विशाल जीत

दिन के 85वें ओवर में खालिद अहमद ने बावुमा को आउट कर मैच में बांग्लादेश की वापसी करायी। इस विकेट से दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 267 रन से पांच विकेट पर 278 रन हो गया। बावुमा ने 162 गेंद की संयमित पारी में सात चौके जड़ 19वीं बार अर्धशतकीय पारी खेली। बांग्लादेश के लिए ताइजुल ने 77 देकर तीन जबकि खालिद ने 59 रन देकर दो विकेट लिये।

दक्षिण अफ्रीकी टीम दो टेस्ट मैचों की इस श्रृंखला में 1-0 से आगे है, उसने डरबन में पहला टेस्ट 220 रन से जीता था। दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट को जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि बांग्लादेश ने अंतिम एकादश में दो बदलाव किये है। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ ताइजुल इस्लाम को एकादश में शामिल किया गया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल