लाइव टीवी

IND vs ZIM: दीपक हुड्डा ने अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया, टीम इंडिया की जीत से खास कनेक्‍शन

Updated Aug 20, 2022 | 22:38 IST

Deepak Hooda creates unique World Record: भारतीय टीम के ऑलराउंडर दीपक हुड्डा ने शनिवार को जिंबाब्‍वे के खिलाफ एक अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। हुड्डा ने रोमानिया के सात्विक नादीगोटिया का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कराई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दीपक हुड्डा
मुख्य बातें
  • दीपक हुड्डा ने दूसरे वनडे में अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया
  • दीपक हुड्डा ने जब से डेब्‍यू किया तब से भारत ने सभी सीमित ओवर मैच जीते
  • दीपक हुड्डा ने रोमानिया के सात्विक नादीगोटिया का रिकॉर्ड तोड़ा

हरारे: भारतीय टीम ने शनिवार को जिंबाब्‍वे को तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में 146 गेंदें शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया। हरारे में जिंबाब्‍वे ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 38.1 ओवर में 161 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने 25.4 ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई। भारतीय टीम के ऑलराउंडर दीपक हुड्डा ने भी इस जीत के साथ ही एक अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। हुड्डा ने दूसरे वनडे में 25 रन और एक विकेट का योगदान दिया।

दीपक हुड्डा पुरुष अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्‍होंने डेब्‍यू के बाद से लगातार सबसे ज्‍यादा सीमित ओवर मैच जीते। हुड्डा के सीमित ओवर करियर का यह 16वां मुकाबला था और टीम इंडिया की यह लगातार 16वीं जीत। किसी खिलाड़ी के डेब्‍यू से लगातार जीत का यह सबसे बड़ा अंतर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोमानिया के सात्विक नादीगोटिया के नाम दर्ज था, जिनके डेब्‍यू से टीम ने लगातार 15 जीत दर्ज की थी।

अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से सर्वाधिक लगातार जीत (पुरुष क्रिकेट)

  • 16* - दीपक हुड्डा (भारत)
  • 15 - सेत्विक नादिगोतला (रोमानिया)
  • 13 - डेविड मिलर (दक्षिण अफ्रीका
  • 13 - शांतनु वशिष्ठ (रोमानिया)
  • 12 - कॉलिस किंग (वेस्टइंडीज)

आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के ऑलराउंडर हुड्डा फरवरी में डेब्‍यू किया और तब से भारतीय टीम ने श्रीलंका, आयरलैंड, वेस्‍टइंडीज और जिंबाब्‍वे को सीमित ओवर क्रिकेट में मात दी। हुड्डा ने सीमित ओवर प्रारूप में अपनी प्रतिभा से काफी प्रभावित किया। उन्‍होंने सात वनडे में 35 की औसत से 140 रन बनाए। वहीं 9 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 54.8 की औसत से 274 रन बनाए, जिसमें आयरलैंड के खिलाफ शतक शामिल हैं। हुड्डा को उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला और उनका चयन एशिया कप के लिए हुआ है।

यह देखना दिलचस्‍प होगा कि एशिया कप के दौरान दीपक हुड्डा को प्‍लेइंग 11 में जगह मिलती है कि नहीं। गत चैंपियन भारत एशिया कप में अपने अभियान की शुरूआत 28 अगस्‍त को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ करेगा। यह मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस साल आठवीं बार एशिया कप खिताब अपने नाम करना चाहेगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल