लाइव टीवी

IPL Match Today, GT vs CSK: आज चेन्नई-गुजरात की टक्कर में नये कप्तानों की परीक्षा, जानें मैच से जुड़ी अहम बातें

Updated Apr 17, 2022 | 10:00 IST

Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, IPL 2022 Match 29 Preview: गुजरात टाइटन्स (जीटी) और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की रविवार को भिड़ंत होगी। मुकाबला शाम साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा।

Loading ...
हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का 29वां मैच
  • गुजारत टाइटन्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • यह मुकाबला पुणे के मैदान पर खेला जाएगा

पुणे: गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) जब रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में गुजरात टाइटन्स से भिड़ेगी तो यह दो नये कप्तान रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या के बीच उनके रणनीतिक कौशल की भी परीक्षा होगी। दोनों कप्तान ही अपने हरफनमौला प्रदर्शन के लिये मशहूर हैं और दोनों ही भारतीय क्रिकेट के लिये शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। लेकिन रविवार को जब दोनों टीमें पिछले मैच की जीत की लय को बरकरार रखने के लिये एक दूसरे के सामने होंगी तो दोनों कप्तानों के बीच तकनीकी श्रेष्ठता की जंग भी होगी। सीएसके ने इस सत्र में जडेजा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है जबकि मुंबई इंडियंस पंड्या को रिटेन नहीं कर सकी क्योंकि वह फिटनेस से जूझ रहे थे लेकिन गुजरात टाइटन्स ने इस आल राउंडर को नेतृत्व का जिम्मा सौंपा।

पंड्या ने भी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए नयी टीम को शानदार शुरूआत करायी जिससे उसने पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की। गुजरात टाइटन्स को एकमात्र हार सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली लेकिन टीम ने गुरूवार को राजस्थान रॉयल्स पर 37 रन की जीत से वापसी की। जडेजा को हालांकि टीम के साथ मुश्किल दौर का सामना करना पड़ा जिसमें टीम ने अपने पहले चार मैच गंवा दिये थे लेकिन टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पर 23 रन की जीत से खाता खोला। गेंदबाजी सीएसके के लिये चिंता का विषय रही है लेकिन पूर्व चैम्पियन ने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया जिसमें महीश तीक्षणा और कप्तान जडेजा की स्पिन जोड़ी ने मिलकर सात विकेट झटके।

लेकिन तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी सीएसके के मुख्य गेंदबाज दीपक चाहर की अनुपस्थिति में अच्छा नहीं कर सके हैं। चाहर पीठ की चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गये हैं। क्रिस जोर्डन और ड्वेन ब्रावो ने हालांकि चीजों को नियंत्रित करने में कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि पिछले मैच में ब्रावो ने काफी रन दे दिये। गुजरात टाइटन्स का गेंदबाजी लाइन अप मजबूत है जिसमें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (आठ विकेट), भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (सात विकेट) और पंड्या (चार विकेट) सभी विकेट झटकने और विपक्षी टीम की रन गति पर लगाम कसने में काबिल है।

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने भी रन गति रोकने में अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक छह विकेट चटकाये हैं। बल्लेबाजी विभाग में पंड्या और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल रन जुटाकर दो दो अर्धशतक जड़ चुके हैं लेकिन मैथ्यू वेड की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है। अभिनव मनोहर और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने पिछले मैच में अच्छा किया। अब टीम उनसे और अधिक जिम्मेदारी लेने की उम्मीद करेगी। राहुल तेवतिया ने भी ‘फिनिशर’ के तौर पर अपनी भूमिका में चमकदार प्रदर्शन किया है। उनके छक्कों ने गुजरात टाइटन्स को लखनऊ सुपर जायंट्स पर जीत दिलायी थी।

सीएसके के लिये युवा सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ के लिये समय निकलता जा रहा है जो इस सत्र में खराब फॉर्म में हैं। मोईन अली में भी शीर्ष क्रम में निरंतरता की कमी दिखी है। ऐसा ही अंबाती रायुडू के साथ हो रहा है जो अपनी शुरूआत का फायदा उठाने में असफल रहे हैं। ऑलराउंडर शिवम दूबे टीम के स्टार रहे हैं जिन्होंने बीती रात चौथे नंबर पर नाबाद 95 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भी अपनी 88 रन की पारी के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजों को धुन दिया। हालांकि जडेजा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मध्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

दोनों टीम इस प्रकार हैं :

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन, बी साई सुदर्शन।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे , ड्वेन प्रिटोरियस, महेश तीक्ष्णा, राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल