लाइव टीवी

भारत में 2023 विश्‍व कप के लिए आईसीसी शुरू करेगा सुपर लीग क्‍वालीफिकेशन

Updated Jul 27, 2020 | 13:33 IST

Super League Qualification: सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी फिर वो ऐसे चुनौती पेश करेंगी।

Loading ...
आईसीसी
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने वनडे सुपर लीग शुरू की जो 2023 विश्‍व कप का क्‍वालीफायर है
  • भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली 7 टीमें सीधे विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई करेंगी
  • इंग्‍लैंड और आयरलैंड के बीच वनडे सीरीज के साथ इसकी शुरूआत होगी

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को वनडे सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर लीग की शुरूआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज साउथैम्‍प्‍टन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा।

आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, 'यह लीग अगले तीन साल में वनडे क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा।' टी20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है। ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं।

सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

अलार्डिस ने कहा, 'पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा।' प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा।

इंग्‍लैंड-आयरलैंड वनडे सीरीज से होगी शुरूआत

टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं।
आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरूआत को टालना पड़ा है। नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन तय होगा।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि आयरलैंड के खिलाफ सुपर लीग मैचों से 2023 के टूर्नामेंट के लिए उनकी यात्रा की शुरूआत होगी। उन्होंने कहा, 'स्थिति को देखते हुए पिछली बार जब हम घर पर खेले थे और लार्ड्स में विश्व कप उठाया था तो यह उससे काफी अलग होगा लेकिन अगले टूर्नामेंट के लिए अपने सफर की शुरूआत करना अच्छा है।' आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबिर्नी ने उम्मीद जताई कि वे विश्व चैंपियन टीम को कड़ी चुनौती पेश कर पाएंगे। उन्होंने कहा, 'बेशक एक साल पहले विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलना बड़ी चुनौती होगी लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 के शुरूआती महीनों में अपनी फार्म से आत्मविश्वास ले रहे हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल