लाइव टीवी

T20 World Cup 2020: टी20 विश्व कप पर आईसीसी ने अब लिया ये फैसला

Updated Jun 10, 2020 | 23:14 IST

ICC Board meeting on T20 World Cup 2020: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की अहम बोर्ड मीटिंग आखिरकार समाप्त हुई। टी20 विश्व कप 2020 को लेकर इस बैठक में क्या फैसला हुआ, आइए जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
ICC decision on T20 World Cup 2020, आईसीसी की टी20 विश्व कप पर बैठक
मुख्य बातें
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महत्वपू्र्ण बैठक हुई समाप्त
  • टी20 विश्व कप 2020 को लेकर सुनाया गया फैसला
  • अभी एक महीना और इंतजार करना चाहता है आईसीसी

टी20 विश्व कप 2020 इसी साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर शुरू होना है। लेकिन कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए लगातार इसको लेकर चर्चाएं होती रही हैं कि मेजबान देश बदला जाए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया फिलहाल इस साल विश्व कप कराने की स्थिति में नहीं दिख रहा। बुधवार को इससे संबंधित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की अहम बैठक हुई जिसमें इस टूर्नामेंट से जुड़ा अहम फैसला लिया गया।

आईसीसी ने अपनी इस दो दिवसीय बैठक में मंगलवार को जहां कोविड-19 महामारी के हालातों को देखते हुए नए नियमों पर फैसले दिए। वहीं बुधवार को चर्चा का मुख्य विषय आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 रहा। आईसीसी ने तय किया है कि टी20 विश्व कप 2020 और महिला विश्व कप 2021 को लेकर कोई भी फैसला लेने से पहले वे अभी एक महीना और इंतजार करना चाहता है।

विकल्पों पर चर्चा

आईसीसी की बैठक में इस बात पर आज सहमति बनी है कि वे टी20 विश्व कप 2020 और महिला विश्व कप 2021 को लेकर विकल्पों पर चर्चा जारी रखेंगे। एक महीने बाद जब हालातों को लेकर स्थिति थोड़ी और साफ हो जाएगी तब कोई फैसला लेने के बारे में सोचा जाएगा। आईसीसी ने इच्छा जताई है कि वो कोविड-19 महामारी की तेजी से बदलती स्थितियों पर नजर रखना चाहता है और सभी हितधारकों के साथ जिसमें तमाम सरकार भी शामिल हैं, उनके साथ मिलकर ये तय किया जाएगा कि कैसे सबकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कब और कहां खेल आयोजन को किया जा सकता है।

आईसीसी चीफ एक्जीक्यूटिव का बयान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चीफ एक्जीक्यूटिव मनु साहनी ने अपने बयान में कहा, 'महामारी की स्थिति तेजी से बदल रही है। ऐसे में हम खुद को एक बेहतर अवसर देना चाहता हैं जहां से हम खेल के हित को ध्यान में रखते हुए सही फैसला ले सकें। सभी की सुरक्षा व स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी और प्राथमिकता है, सभी फैसले उसी को ध्यान में रखते हुए लिए जाएंगे।'

दूसरे चेयरमैन के नामांकन पर कोई बात नहीं

आईसीसी बोर्ड की तीन घंटे तक वीडियो कांफ्रेंस पर चली बैठक में शशांक मनोहर के बाद दूसरे चेयरमैन की नामांकन प्रक्रिया पर कोई बात नहीं की गई। आईसीसी ने हालांकि गोपनीय ईमेल के लीक होने पर जांच जारी रखने का फैसला किया और सभी सदस्य देशों को इस जांच का पक्ष बनाया गया है।

सौरव गांगुली के लिए अच्छी रही बैठक

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के लिये यह बैठक अच्छी रही क्योंकि 2016 टी20 विश्व कप से चला आ रहा कर छूट का मामला खत्म होने की ओर बढता दिख रहा है। आईसीसी की विवाद निपटान समिति 2016 टी20 विश्व कप में कर छूट के तौर पर 23.7 मिलियन डॉलर देने के बीसीसीआई के मामले पर पहले ही सुनवाई कर रही है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल