लाइव टीवी

टीम इंडिया ने जिंबाब्‍वे का क्‍लीन स्‍वीप करके अपने नाम किया स्‍पेशल रिकॉर्ड, पाक सहित इन टीमों को पछाड़ा

Updated Aug 23, 2022 | 06:30 IST

India create special record: टीम इंडिया ने तीसरे व अंतिम वनडे में जिंबाब्‍वे को 13 रन से मात देकर उसका तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। इसी के साथ भारतीय टीम ने अपने नाम एक विशेष रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भारतीय क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • भारत ने तीसरे वनडे में जिंबाब्‍वे को 13 रन से हराया
  • भारत ने जिंबाब्‍वे का तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • भारत ने साल 2022 में सबसे ज्‍यादा वनडे व्‍हाइटवॉश सीरीज का रिकॉर्ड अपने नाम किया

हरारे: टीम इंडिया ने सोमवार को जिंबाब्‍वे को रोमांच से भरे तीसरे व अंतिम वनडे में 13 रन से मात देकर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में जिंबाब्‍वे का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया।  हरारे में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 289 रन बनाए। जवाब में जिंबाब्‍वे की टीम 49.3 ओवर में 276 रन बनाकर ऑलआउट हुई। याद दिला दें कि भारत ने पहला वनडे 10 विकेट जबकि दूसरा वनडे 5 विकेट से जीता था।

टीम इंडिया ने इसी के साथ एक स्‍पेशल रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम साल 2022 में सबसे ज्‍यादा वनडे सीरीज व्‍हाइटवॉश करने वाली टीम बन गई है। भारतीय टीम ने इस साल तीसरी टीम का सूपड़ा साफ किया है। इससे पहले उसने दोनों बार वेस्‍टइंडीज का वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया था। वेस्‍टइंडीज की टीम फरवरी में भारत दौरे पर आई थी तब तीनों मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए थे। तब भारत ने पहला वनडे 6 विकेट से जीता जबकि अगले दोनों वनडे क्रमश: 44 रन और 96 रन से जीते।

इसके बाद भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज दौरे पर जुलाई में गई। भारतीय टीम ने पहला वनडे 3 रन से जीता जबकि दूसरा वनडे 2 विकेट से अपने नाम किया। भारत ने वर्षाबाधित तीसरा वनडे डकवर्थ लुईस पद्यति के आधार पर 119 रन से जीता था। इस तरह भारत ने इस साल दूसरी बार वेस्‍टइंडीज का वनडे सीरीज में व्‍हाइटवॉश किया। भारत ने जिंबाब्‍वे का सोमवार को व्‍हाइटवॉश करके यह खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

इससे पहले न्‍यूजीलैंड, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के नाम संयुक्‍त रूप से दो-दो वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था। टीम इंडिया ने इन सभी को पीछे छोड़ते हुए नया इतिहास लिखा। अब भारतीय टीम आगामी एशिया कप 2022 में हिस्‍सा लेगी। टीम को अपने शानदर प्रदर्शन को दोहराने की उम्‍मीद होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल